नाइजीरिया में ‘खूनी’ लासा बुखार से अब तक 101 लोगों की मौत

लागोस।… नाइजीरिया में लासा बुखार के प्रकोप ने अब तक 101 जिंदगियां लील ली हैं। पश्चिम अफ्रीका इन दिनों विषाणुओं के बढ़ते प्रकोप से जूझ रहा है।

नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़े के अनुसार खून बहने वाली इस बीमारी के 175 मामले सामने आए हैं, जिनमें पुष्टि किए जा चुके मामले और संदिग्ध मामले दोनों शामिल हैं। साथ ही अगस्त के बाद से कुल 101 लोगों की मौत हो चुकी है।

एनसीडीसी ने बताया कि देश के 19 (अबुजा सहित) राज्यों में इस तरह के मामले सामने आए हैं। एनसीडीसी के अनुसार देश की राजनीतिक राजधानी अबुजा, लागोस और 14 दूसरे राज्यों में विषाणु के संक्रमण से लोग मारे गए हैं।

जहां एक तरफ अफ्रीका के सबसे बड़ी आबादी (17 करोड़) वाले देश के स्वास्थ्य अधिकारी बीमारी के नियंत्रण में होने का आश्वासन दे रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके प्रकोप के वास्तविक स्तर का पता ना चलने की आशंकाएं हैं।

पिछले साल अगस्त में पहला मामला सामने आने के महीनों बाद इस साल जनवरी में लासा बुखार के प्रकोप की घोषणा की गयी। अबुजा सहित दस राज्यों में बीमारी से एक के बाद एक मौतें होने के बाद यह घोषणा की गई।

एनसीडीसी के अनुसार पिछले साल नाइजीरिया में 375 संक्रमित लोगों में से 12 की मौत हुई थी, जबकि 2012 में यह संख्या क्रमश: 1,723 और 112 थी।