20 स्मार्ट सिटी की घोषणा, उत्तराखंड को करना होगा इंतजार

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत केंद्र सरकार ने गुरुवार को पहले 20 स्मार्ट शहरों के नाम की घोषणा कर दी है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने लिस्ट जारी करते हुए बताया कि भुवनेश्वर देश का पहला स्मार्ट सिटी बनेगा। उत्तराखंड से एकमात्र देहरादून का नाम स्मार्ट सिटी के लिए दिया गया था, जिसे अभी इंतजार करना पड़ेगा।

सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए जिन अन्य शहरों को चुना है उनमें पुणे, जयपुर, गुवाहाटी, चेन्नई, कोयम्बटूर, जबलपुर शामिल हैं। एम वेंकैया नायडू ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत आने वाले 97 शहरों में से अभी 20 का ऐलान किया गया है, बाकी शहरों का ऐलान भी जल्द ही किया जाएगा।

ये हैं स्मार्ट सिटी बनने वाले 20 शहर-

  1. भुवनेश्वर
  2. पुणे
  3. जयपुर
  4. सूरत
  5. अहमदाबाद
  6. विशाखापट्टनम
  7. कोच्ची
  8. जबलपुर
  9. सोलापुर
  10. दावणगेरे
  11. इंदौर
  12. नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (एनडीएमसी)
  13. कोयंबटूर
  14. काकीनाडा
  15. बेलगाम
  16. उदयपुर
  17. गुवाहाटी
  18. चेन्नई
  19. लुधियाना
  20. भोपाल

आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कुल सौ शहरों को स्मार्ट बनाया जाना है। नायडू ने बताया कि आने वाले सालों में सरकार ऐसे 40 शहरों की घोषणा करेगी। प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी योजना के तहत सभी शहरों में विकास कार्य करवाए जाएंगे।

परियोजना के तहत स्मार्ट बनाए जा रहे शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी संपर्क, ई-गवर्नेंस के जरिए बुनियादी सुविधाएं और जन-भागीदारी विकसित की जाएगी।