आज से नेपाली गाड़ियों को भारत में आने के लिए लेना होगा परमिट

काठमांडू।.. नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए सोमवार से परमिट हासिल करना अनिवार्य कर दिया गया है।

बीरगंज में भारतीय सीमा शुल्क कार्यालय में अतिरिक्त आयुक्त कमलेश कुमार ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जो लोग बिना परमिट के भारत में प्रवेश करेंगे, उन्हें जुर्माना भरना होया या फिर उनके वाहन जब्त कर लिए जाएंगे।

यह नया प्रावधान रक्सौल-बीरगंज सीमा प्रवेश मार्ग और 23 अन्य व्यापारिक बिंदुओं पर लागू होगा। रक्सौल-बीरगंज सीमा चौकी के रास्ते दोनों देशों के बीच कुल व्यापार का 70 फीसदी व्यापार होता है।

नए नियम के अनुसार, नेपाली ड्राइवरों को भारत में प्रवेश के लिए एक दिन का पास हासिल करना होगा। उन्हें तीन किलोमीटर तक यात्रा की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए उन्हें प्रवेश मार्ग निर्धारित किया जाएगा।

भारत में लंबे समय तक रहने के इच्छुक व्यक्ति को बीरगंज महावाणिज्यदूतावास या काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास से परमिट प्राप्त करना होगा।

दोनों देशों के बीच हुई विभिन्न संधियों के तहत अब तक नेपाली वाहन सभी भारत-नेपाल सीमा प्रवेश मार्गों से भारत में मुक्त रूप से प्रवेश कर सकते थे और इसके लिए उन्हें किसी अनुमति की जरूरत नहीं थी।

भारत के इस निर्णय के बारे में नेपाली शासन को अवगत करा दिया गया है। कमलेश कुमार ने कहा कि एक दिन के सभी पास निशुल्क जारी किए जाएंगे और उन पर वाहनों के बारे में जानकारी दर्ज होगी।