नई दिल्ली।… सुपरस्टार रजनीकांत और शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी को सोमवार को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए चुना गया। वहीं अनुपम खेर, उदित नारायण, प्रियंका चोपड़ा और अजय देवगन पद्म पुरस्कार पाने वाले बॉलीवुड सितारों में शामिल हैं।

दक्षिण के सुपरस्टार 65 वर्षीय ‘द बॉस’ रजनीकांत को पहले ही पद्म भूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। इस घोषणा पर उनकी बेटी सौंदर्या ने ट्वीट करके कहा ‘गौरवांवित बेटी..अप्पा अब पद्म विभूषण हैं।’ के बालचंदर की फिल्म ‘अपूर्व रागंगल’ के साथ साल 1975 में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत करने वाले रजनीकांत ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनका स्टारडम आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। तमिल सुपरस्टार ने हिंदी, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है।

ठुमरी को लोकप्रिय बनाने के लिए 86 वर्षीय गिरिजा देवी को इससे पहले पद्म श्री और पद्म भूषण सम्मानों से नवाजा जा चुका है। अनुपम खेर ने तीन दशक के अपने करियर में कई उत्कृष्ट चरित्र भूमिकाएं निभायी हैं और उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। ‘सारांश’ के अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि इसकी घोषणा से वह ‘खुश, विनीत और सम्मानित’ महसूस कर रहे हैं।

अनुपम खेर ने ट्वीट कर कहा, ‘एक निर्वासित कश्मीरी पंडित के बेटे को उसकी कड़ी मेहनत के लिए आज प्रतिष्ठित पद्म भूषण मिला है, जिन्होंने एक छोटे शहर में वन विभाग में क्लर्क का काम किया। मेरे देश को शुक्रिया।’

80 और 90 के दशक में बॉलीवुड पर राज करने वाले प्लेबैक सिंगर उदित नारायण को भी पद्म भूषण दिया जाएगा। अनुपम खेर और उदित नारायण दोनों को पहले ही पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को पद्म श्री के लिए चुना गया है। इसके अलावा अभिनेता सईद जाफरी को भी मरणोपरांत पद्म श्री के लिए चुना गया है।

दो बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता देवगन को ‘जख्म’, ‘द लिजेंड ऑफ भगत सिंह’, ‘ओमकारा’, ‘गंगाजल’, ‘अपहरण’ और ‘दृश्यम’ में उनके शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है।

46 वर्षीय अजय देवगन ने एक बयान में कहा, ‘देश की ओर से इस तरह का सम्मान प्राप्त करके मैं बहुत ही विनीत महसूस कर रहा हूं। आज इस बात की घोषणा मेरे लिए विशेष है जब मैं अपनी नई फिल्म ‘शिवाय’ का फिल्मांकन विदेश में कर रहा हूं। मैं इस बात को स्वीकार करता हूं कि पद्म सम्मान से मेरे ऊपर अतिरिक्त जिम्मेदारी आ गई है और मैं जब तक संभव होगा इस देश की सेवा करने का वादा करता हूं।’

फिल्म ‘फैशन’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित प्रियंका ने ‘कमीने’, ‘अग्निपथ’, ‘बर्फी’, ‘मैरीकॉम’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी से सबको प्रभावित किया है।

जाफरी का पिछले साल निधन हो गया था। उन्होंने ‘शतरंज के खिलाड़ी’ और ‘गांधी’ जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया था। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म अवॉर्डों की घोषणा की जाती है और हर साल मार्च या अप्रैल में राष्ट्रपति इन सम्मानों को प्रदान करते हैं।