पीएम मोदी के आह्वान पर देहरादून में हुई मिनी मैराथन, स्वच्छता व स्वास्थ्य के लिए दौड़े ढाई हजार लोग

उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून में गणतंत्र दिवस के मौके पर मिनी मैराथन का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रक्षा मंत्रालय ने मिनी मैराथन के निर्देश जारी किए थे। मिनी मैराथन में करीब ढाई हजार प्रतिभागियों ने दौड़कर स्वच्छता और स्वास्थ्य का सन्देश दिया।

राज्यपाल डॉ के.के. पॉल ने मुख्य अथिति के तौर पर शामिल होकर मैराथन को झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया। राज्यपाल डॉ पॉल राजभवन से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर मिनी मैराथन के महेंद्र ग्राउंड तक पैदल सफर तय करके गए।

राज्यपाल ने मिनी मैराथन को रवाना करने से पहले सभी को संबोधित करते हुए उत्साह बढ़ाया। साथ ही इसको स्वच्छता स्वास्थ्य प्रतिस्पर्धा और युवाओं के विजन के लिए महत्वपूर्ण आयोजन बताया।

मिनी मैराथन में करीब डेढ़ दर्जन स्कूलों के बच्चों सहित विभिन्न वर्गों के करीब ढाई हजार प्रतिभागी शामिल हुए। प्रतिभागियों को 9 श्रेणियों में रखा गया था, 5 किलोमीटर की दूरी करीब 30 मिनट में पूरी की गई। मैराथन में वरिष्ठ नागरिकों और डिसेबल्ड बच्चों के लिए भी अलग से दौड़ रखी गई थी।

मिनी मैराथन के विजेता प्रतिभागियों को राज्य के गृह मंत्री प्रीतम सिंह ने पुरुस्कृत किया। गृहमंत्री प्रीतम सिंह मैराथन शुरू होने पर राज्यपाल के वापस चले जाने के बाद आयोजन स्थल पर पहुंचे थे। विजेता प्रतिभागियों को ट्रॉफी के अलावा नगद पुरस्कार भी दिया गया।

इस मौके पर कैंटोनमेंट बोर्ड और एरिया के विभिन अफसर भी मौजूद रहे। जीओसी मेजर जनरल एस सब्बरवाल का कहना है कि रक्षा मंत्रालय के निर्देश मिलते ही मिनी मैराथन की तैयारी शुरू कर दी गई थी। हालांकि ये गणतंत्र दिवस के मौके पर पहला आयोजन है लेकिन अब इसको हर साल आयोजित किया जाएगा।