बागेश्वर से FM रेडियो स्टेशन का प्रसारण शुरू

नगर के चंडिका मंदिर के समीप 1.15 करोड़ की लागत से निर्मित एफएम रेडियो स्टेशन का शुभारंभ केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन राठौर ने किया।

उन्होंने कहा कि पांच किलोवाट क्षमता वाले इस स्टेशन से 30 किमी की हवाई परिधि में 1.80 लाख लोग लाभान्वित होंगे। लोग रोजाना शाम पांच बजे से रात 11 बजे तक आकाशवाणी के कार्यक्रमों को सुन सकेंगे। केंद्र सरकार का प्रयास है कि देश का कोई भी हिस्सा प्रसार माध्यमों से अछूता नहीं रहे।

राठौर ने कहा कि इस स्टेशन के चालू होने से लोगों को सूचनाएं आसानी से मिलेंगी वहीं लोक संस्कृति के संरक्षण में काफी सुविधा मिलेगी। अगले वर्ष अल्मोड़ा और चंपावत जिलों में एफएम टावर लगाए जाएंगे। आकाशवाणी केंद्र अल्मोड़ा को पांच किलो एफएम ट्रांसमीटर में अपग्रेड करने के प्रयास होंगे।

देश का 45 प्रतिशत क्षेत्र एफएम की कवर एरिया में है। जिसे 65 प्रतिशत किया जाएगा। सरकार की योजनाएं आम जनता तक पहुंचेंगी। केंद्र सरकार ने एक लाख की आबादी पर तीन एफएम सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

इसमें सीमांत क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है। सांसद अजय टम्टा ने एफएम सेंटर के शुभारंभ के लिए मंत्री का आभार जताया। विधायक चंदन राम दास ने मंत्री का स्वागत किया उन्होंने मंत्री से दूरदर्शन टावर की क्षमता बढ़ाने की मांग की।