प्यार पाने के लिए कई लोग वशीकरण और जादू-टोना जैसे टोटके करने से भी बाज नहीं आते। कहीं बंगाली बाबा तो कहीं किसी भगवान या खुदा के नाम पर लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने वालों की कोई कमी नहीं है। अब वशीकरण और जादू-टोना जैसे टोटके भूल जाइए, क्योंकि अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे स्प्रे की खोज कर ली है जिसे सुंघाते ही महिलाएं पुरुषों की तरफ आकर्षित होने लगेंगी।

इस स्प्रे में तथाकथित ‘लव हार्मोन’ ऑक्सीटोसीन को सिंथेटिक रूप में डाला गया है। जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग में यह दिखाया कि इस स्प्रे को सूंघते ही महिलाएं अपने साथियों को 15 फीसदी अधिक आकर्षक मानने लगीं। डेली मेल ने यह जानकारी दी है।

इस स्प्रे में सिंटोसिनन नाम का सिंथेटिक तत्व डाला गया है जो ऑक्‍सीटोसीन हार्मोन से बनाया गया है। यह हार्मोन प्राकृतिक रूप से हमारे मस्तिष्क में तब बनता है जब लोग प्यार में पड़े होते हैं।

sex-sprey-love

ऑक्सीटोसीन हार्मोन ही बच्चा पैदा करने में, मां के स्तनों में बच्चे के लिए दूध पैदा करने में और अपने बच्चे के प्रति लगाव पैदा करने में मदद करता है।

इस शोध में 46 महिला प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच थी, उन सबका कहना था कि वे अपने साथी के प्रति ‘गहरे प्यार’ के खुमार में हैं।

इन महिलाओं को जब स्प्रे सुंघाया गया तो उनका कहना था कि उनके साथी उन्हें 15 फीसदी ज्यादा आकर्षक लगने लगे। हालांकि, इस शोध के दौरान जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां ले रही थीं, उन पर आश्चर्यजनक रूप से इस स्प्रे का कोई असर नहीं दिखा।