रुड़की से पांच आतंकवादी गिरफ्तार, अर्द्धकुंभ में तबाही मचाना थी मंशा

हरिद्वार में अर्द्धकुंभ की धूम है और इधर आईबी और उत्तराखंड पुलिस ने संयुक्त अभियान में पांच संदिग्ध आतंकियों गिरफ्तार किया है। अर्द्धकुंभ में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में घूम रहे पांच संदिग्ध आतंकवादियों को रुड़की क्षेत्र से मंगलवार देर रात हिरासत में लिया गया। इन सभी को पूछताछ के लिए आईबी की टीम रात को ही दिल्ली ले गई।

वहां इनसे पूछताछ के बाद बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार पकड़े गए संदिग्धों के तार पठानकोट हमले से भी जुड़े हैं। आईबी की टीम कुछ और संदिग्धों की भी तलाश में जुट गई है। गढ़वाल रेंज के आईजी संजय गुंज्याल ने पांच संदिग्धों को हिरासत में लेने की पुष्टि की है।

हरिद्वार अर्द्धकुंभ में आतंकवादी वारदात की आशंका पहले से ही जताई जा रही है। इसको लेकर आईबी और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी कर रखा है। सूत्रों के अनुसार पिछले सप्ताह रुड़की में एक संदिग्ध व्यक्ति आईबी की नजर में आया था। उसकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी।

लंबी पड़ताल के बाद आईबी और पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर मंगलवार रात को इस व्यक्ति सहित पांच संदिग्धों को रुड़की क्षेत्र से हिरासत में ले लिया। सूत्रों के अनुसार पूछताछ में संदिग्धों से कुछ जानकारियां मिली हैं। टीम इन सभी को दिल्ली ले जा रही है, जहां पूछताछ में किसी बड़े खुलासे की उम्मीद है। दिल्ली में होने वाली पूछताछ के बाद इनकी असलियत सामने आएगी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पकड़े गए संदिग्ध आतंकियों में एक का नाम अखलाक है, जो इस पूरे गिरोह का मास्टर माइंड बताया जा रहा है। इसी पर आईबी और सुरक्षा एजेंसियों लगातार नजर रखे हुए थे। इसके आतंकी संगठन से तार जुड़ने की पुष्टि होने के बाद यह बड़ी कार्रवाई की गई।

इन संदिग्ध आतंकियों के यूपी के संभल जिले के एक ढाबा मालिक से गहरे रिश्ते बताए जा रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड और यूपी में इनके संबंधों की पड़ताल की जा रही है। इनका पठानकोट हमले से क्या जुड़ाव रहा है, इस पर भी पूछताछ की जाएगी।