एक स्टोनक्रशर पर नाप जोख करते प्रशासन व खनन विभाग के अधिकारी

बाजपुर।… जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता के निर्देशों पर प्रशासन व खनन विभाग की टीम ने संयुक्त छापामार कार्रवाई करते हुए 11 बड़े स्टोनक्रशरों पर कार्रवाई की। टीम ने चार स्टोनक्रशरों पर भारी अनियमित्ताएं पकड़ते हुए परिसर से उपखनिज व तैयार माल के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी। टीम ने 9 स्टोनक्रशरों पर सीमा से अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 2.71 करोड़ रुपयों का जुर्माना भी लगा दिया। प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद सभी स्टोनक्रशरों के मालिकों में हड़कम्प मच गया है।

पिछले दिनों लगभग सात दिनों तक चली उपखनिज परिवहन मालिकों की लम्बी हड़ताल व तीन रुपये उपखनिज के बढ़ा दिए जाने की मार से अभी स्टोनक्रशरों के मालिक सम्भले ही नहीं थे कि मंगलवार को फिर से जिलाधिकारी के निर्देशों पर आई प्रशासन व खनन विभाग की टीम ने औचक कार्रवाई करते हुए बन्नाखेड़ो क्षेत्र की ओर लगे 11 स्टोनक्रशरों पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए 4 स्टोनक्रशरों पर उपखनिज की खरीद-फरोख्त तथा उसकी बिक्री पर रोक लगा दी।

उधर 9 अन्य पर स्टॉक की निर्धारित सीमा से अधिक माल पाए जाने पर भारी जुर्माना भी लगा दिया गया। टीम का नेतृत्व कर रहे अपर जिलाधिकारी आशीष भटगाई ने जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशों पर हुई इस कार्रवाई में प्रशासन की टीम के साथ-साथ खनन विभाग के अधिकारियों ने बन्नाखेड़ा क्षेत्र के 11 स्टोनक्रशरों पर औचक छापा मार कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि सभी स्टोनक्रशरों पर उनकी पर्यावरण अनुमति, रिन्युवल, खनन प्रपत्र, उपखनिज की खरीद व बिक्री प्रपत्र तथा परिसर में भंडारित उपखनिज के स्टॉक का सत्यापन किया तो लगभग सभी में स्टाक को निधारित मात्रा से अधिक पाया गया।

विस्तार से जानकारी देते हुए खनन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी राजपाल लेघा ने बताया कि बाबा नंद सिंह स्टोनक्रशर पर 3490 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 36.90 लाख, बाबा स्टोनक्रशर पर 1208 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 14.08 लाख, फतह स्टोनक्रशर पर 1290 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 14.90 लाख, बाबा श्याम स्टोनक्रशर पर 5500 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 32.25 लाख, साईं बापू स्टोनक्रशर पर 8144 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 83.44 लाख, लालकुआं स्टोनक्रशर पर 3050 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 32.50 लाख, नानक नैचुरल स्टोनक्रशर पर 1045 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 12.45 लाख, बाबा ज़ोरावर स्टोनक्रशर पर 452 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 6.52 लाख, बाजपुर स्टोनक्रशर पर 6562 घन मीटर अधिक उपखनिज भंडारण पाए जाने पर 38.09 लाख रुपयों का तगड़ा जुर्माना लगा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि देवभूमि स्टोनक्रशर व कोसी मिनरल स्टोनक्रशरों पर रात हो जाने के कारण नापजोख नहीं हो सकी इस लिए दोनों स्टोनक्रशरों पर फिलहाल उपखनिज की खरीद फोख्त पर रोक लगा दी गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा फतह तथा सांई बापू स्टोनक्रशरों पर भी भारी अनियमित्ताएं पाये जाने पर भी उपखनिज की खरीद फरोख्त पर अग्रिम आदेशों तक पाबंदी लगा दी गई है। लेघा ने बताया कि सभी स्टोनक्रशरों पर कुल 2.71 करोड़ रुपयों का जुर्माना लगा दिया गया है।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी आशीष भटगाई ने बताया कि बाकी बचे स्टोनक्रशरों पर भी जल्द ही औचक कार्रवाई अमल में लायी जाएगी। प्रशासन की मंगलवार की इस कार्रवाई को लेकर बाकी अन्य स्टोनक्रशर स्वामियों में हड़कम्प मचा हुआ है।

कार्रवाई के दौरान अपर जिलाधिकारी आशीष भटगाई, खनन अधिकारी राजपाल लेघा, एसडीएम तीरथपाल सिंह, तहसीलदार सुदेश कुमार, सहित तमाम प्रशासनिक व खनन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।