धार्मिक नगरी हरिद्वार में चल रहे अर्द्धकुंभ में देश के विभिन्न हिस्सों से ही नहीं विदेशों से आए श्रद्धालुओं ने भी मकर संक्रांति के मौके पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। अमेरिका, ब्राजील, स्पेन, कनाडा जैसे देशों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने हरिद्वार पहुंचकर स्नान किया।

खासतौर से प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। घाटों पर जगह-जगह पुलिस जवानों को तैनात किया गया, जिससे श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। साथ ही पूरे मेला क्षेत्र में ड्रोन कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है।

शहर में सुरक्षा के मद्देनजर 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे आसामजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा सके। घाटों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

forgner-ardh-kumbh

विदेशी श्रद्धालुओं का कहना है कि हिंदू सभ्यता, संस्कृति के साथ यहां कि धार्मिक मान्यताओं के बारे में अर्द्धकुंभ के माध्यम से बहुत करीब से जानने का मौका मिल है। धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं से प्रभावित होकर भारी संख्या में विदेशी श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं।

उनका कहना है कि भले ही वे भिन्न धर्मों से संबंध रखते हों, लेकिन यहां धार्मिक धरोहर से वे काफी प्रभावित हैं, जिसकी वजह से वे हरिद्वार आए हैं। उनका कहना है कि अर्द्धकुंभ को लेकर वे काफी उत्साहित हैं, क्योकिं उनको हिंदू धर्म और परंपरा को काफी करीब से जानने का मौका मिला है।