देश के कई हिस्सों में स्कूल एडमिशन का सत्र चल रहा है और कई हिस्सों में शुरू होने वाला है। जल्द ही केंद्रीय विद्यालयों में भी एडमिशन शुरू होने वाले हैं। देशभर के सभी 1128 केंद्रीय विद्यालयों में अब कक्षा एक में बच्चे को दाखिला दिलाने के लिए परिजन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए बोर्ड बैठक में पिछले साल ही फैसला ले लिया गया था। इसी साल से यह प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। हालांकि जिन जगहों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है, वहां फिलहाल पुरानी व्यवस्था से दाखिले किए जाएंगे।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के देशभर के 1128 केंद्रीय विद्यालयों में हर साल करीब डेढ़ लाख आवेदन कक्षा एक में दाखिले के लिए आते हैं। केवीएस की दाखिला प्रक्रिया को पारदर्शी माना जाता है, फिर भी कई जगह विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है। इस लिहाज से केवीएस ने फैसला किया है कि वह कक्षा एक की पूरी दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन करने जा रहे हैं।

इसी साल फरवरी-मार्च में शुरू होने वाली दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। केवीएस के एक अधिकारी ने बताया कि हो सकता है कि इस साल केवल यह शहरी क्षेत्रों के लिए लागू हो, लेकिन आगामी सालों से दूर दराज के केंद्रीय विद्यालयों तक भी ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया लागू कर दी जाएगी।

अभी तक अभिभावकों को अलग-अलग केंद्रीय विद्यालयों में आवेदन के लिए भागदौड़ करनी पड़ती है। उन्हें सूची जारी होने के बाद ही रिजल्ट का पता चलता है। ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया होने से पारदर्शिता और बढ़ जाएगी। मसलन, घर बैठे ही अभिभावक ऑनलाइन रीजन के सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक की उपलब्ध सीटों की स्थिति जान पाएंगे।

घर से आवेदन होगा और यहीं से सीटों की स्थिति पता चल जाएगी। रिजल्ट के बाद घर बैठे पता चल जाएगा कि बच्चे को कौन से केवी में सीट मिली है।

ऑनलाइन एडमिशन के लिए इस वेबसाइट पर लॉगइन करें… www.kvsangathan.nic.in