उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून में घर बनाने का सपना देख रहे हैं तो ये आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। देहरादून में सोमवार से बढ़े हुए सर्किल रेट लागू हो गए हैं। सर्किल रेट में बढ़ोतरी के आदेश जारी कर दिए गए हैं, जिसमें यहां के कई हिस्सों के सर्किल रेट में व्यापक वृद्धि की गई है।

राजपुर और चकराता रोड पर 10 से 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है, जबकि अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में 50 से 80 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। जानकारों का कहना है कि इससे शहर के बाहरी हिस्सों में भी अब जमीन के दाम बढ़ जाएंगे।

लंबे समय से सर्किल रेट में वृद्धि की कवायद सरकारी स्तर पर चल रही थी, जिस पर आखिरकार मुहर लग गई। राजपुर रोड और चकराता रोड में न्यूनतम 10 प्रतिशत और अधिकतम 25 फीसदी तक दाम बढ़ाए गए हैं। डालनवाला, न्यू कैंट रोड, सुभाष नगर आदि क्षेत्रों में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में न्यूनतम 50 और अधिकतम 80 फीसदी सर्किल रेट बढ़े हैं। इससे आशंका है कि प्रेमनगर, डोईवाला जैसे क्षेत्रों में जमीन के दाम आसमान छूने लगेंगे। नए सर्किल रेट राजस्व विभाग की वेबसाइट पर सोमवार सुबह अपलोड किए गए हैं।

राष्ट्रीय राजमार्गों सहित प्रमुख मार्गों के लिए दो श्रेणियां बनाई गई हैं। सड़क मार्ग से 50 मीटर तक की दूरी के लिए अलग रेट हैं, जबकि 350 मीटर दूरी तक के लिए कम रेट तय किए गए हैं। यह उस क्षेत्र के सामान्य सर्किल रेट से अधिक निर्धारित किया गया है।

अर्द्धनगरीय क्षेत्रों में कृषि सर्किल रेट समाप्त कर दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ। इससे कृषि भूमि की खरीद फरोख्त कम हो जाएगी।