साल 2016 में छुट्टी और ऑफिस 50-50, ये है आपका होली-डे कलेंडर!

साल 2015 हमसे विदाई ले चुका है और अब हम 2016 में हैं। कहा जाना चाहिए कि अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो ये साल खासतौर पर आपके लिए ढेरों खुशियां लेकर आया है। यह साल कई मायनों में सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छा साबित होने वाला है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए वैसे भी कहा जाता है कि वह ऑफिस में कम छुट्टियों पर ज्यादा रहते हैं। तो साल 2016 में उन सरकारी नौकरी वालों की तो समझिए निकल पड़ी। साल 2016 का वार्षिक कैलेंडर आ चुका है, जिसके अनुसार सरकारी कर्मचारियों को साल के आधे दिन यानी 180 छुट्टियां मिलेंगी।

अगर बात करें साल 2016 के वार्षिक कैलेंडर की तो साल के कुछ बड़े त्योहार रविवार के दिन पड़ने वाले हैं। दिवाली भी साल 2016 में रविवार के दिन ही पड़ रही है। ऐसे ही इस साल गांधी जयंती, क्रिसमस और वाल्मीकी जयंती भी रविवार को आएंगी। इसके साथ ही कुछ और छुट्टियां हैं जो रविवार को पड़ रही हैं।

इस साल होगी छुट्टियों की बारिश

जनवरी : छुट्टियों की शुरुआत जनवरी के चौथे हफ्ते से होगी। जनवरी में 23 तारीख को शनिवार है, 24 को रविवार और 26 को गणतंत्र दिवस है। अगर 25 जनवरी की छुट्टी ले पाएं, तो चार दिन छुट्टियों का लुत्फ ले सकते हैं।

फरवरी : 12 फरवरी को सर छोटू राम जयंती एवं बसंत पंचमी शुक्रवार को है। 22 फरवरी को गुरु रविदास जयंती की छुट्टी भी सोमवार को पड़ेगी।

मार्च : 4 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती शुक्रवार, तो सात मार्च को महाशिवरात्रि सोमवार को पड़ेगी। 23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव शहीदी दिवस बुधवार को है। अगले ही दीन 24 मार्च गुरुवार को होली की छुट्टी है। ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर पांच दिन का बंपर पैकेज बन रहा है।

अप्रैल : 13 अप्रैल बुधवार को बैसाखी, 14 अप्रैल गुरुवार को डॉ अम्बेडकर जयंती तो 15 अप्रैल शुक्रवार को रामनवमी की छुट्टी है यानी यहां बिना छुट्टी लिए छुट्टी का पंच बन रहा है। 20 अप्रैल बुधवार को महावीर जयंती की छुट्टी होगी।

मई : 9 मई सोमवार को भगवान परशुराम जयंती की छुट्टी होगी।

जून : 7 जून मंगलवार को महाराणा प्रताप जयंती और 20 जून सोमवार को संत कबीर जयंती की छुट्टी है।

जुलाई : 6 जुलाई बुधवार को ईद-उल-फितर की छुट्टी मिलेगी।

अगस्त : 15 अगस्त सोमवार को स्वतंत्रता दिवस, 25 अगस्त गुरुवार को जन्माष्टमी की छुट्टी है।

सितंबर : सोमवार 5 सितंबर को गणेश चतुर्थी की छुट्टी और 12 सितंबर को बकरीद के मौके पर अवकाश रहेगा।

अक्टूबर : 11 अक्टूबर मंगलवार को दशहरा, 12 अक्टूबर बुधवार को मुहर्रम की छुट्टी है, इसके बाद 30 अक्टूबर को दिवाली है जो रविवार को पड़ेगी। जिससे सरकारी कर्मचारियों को थोड़ा नुकसान होगा।

नवंबर : 14 नवंबर सोमवार को गुरु नानक देव जयंती की छुट्टी होगी।

दिसंबर : मंगलवार 13 दिसंबर को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी है। इसके बाद 25 दिसंबर को क्रिसमस और उसके अगले दिन 26 दिसंबर को शहीद उधम सिंह जयंती की छुट्टी मिलेगी।

कुल मिलाकर कहा जाना चाहिए कि साल 2016 छुट्टियों के मामले में सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी अच्छा साबित होगा। साल में सरकारी कर्मचारियों को केवल 185 दिन ही काम करना होगा और उन्हें 180 छुट्टियां मिलेंगी।