नई दिल्ली।… सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमश: 37 पैसे और दो रुपये बढ़ा दिए हैं। इस वृद्धि के कारण दोनों ईंधन महंगे हो गए हैं।

अतिरिक्त व विशेष उत्पाद शुल्क सहित गैरब्रांडेड, या सामान्य पेट्रोल पर कुल शुल्क अब 19.73 रुपये प्रति लीटर होगा, जबकि डीजल पर कुल शुल्क 13.83 रुपये होगा।

उत्पाद शुल्क पिछली बार 16 दिसंबर को बढ़ाया गया था। यह वृद्धि पेट्रोल पर 1.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 30 पैसे प्रति लीटर हुई थी। मौजूदा वित्त वर्ष में उत्पाद शुल्क में यह तीसरी वृद्धि है। पिछले साल सात नवंबर को भी उत्पाद शुल्क में वृद्धि की गई थी।

ईंधन कीमतों की प्रत्येक 15 दिवसीय समीक्षा के तहत शुक्रवार को नए साल से पेट्रोल की कीमत में 63 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.06 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। यह कटौती कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में गिरावट के बाद की गई थी।

उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 65.77 रुपये है, जबकि डीजल की कीमत 48.87 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 59.35 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत 45.03 रुपये प्रति लीटर है।