केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की सभी किताबें अब आप ऑनलाइन भी हासिल कर सकते हैं। अब आपको किताबें खरीदने के लिए दुकान-दुकान चक्कर नहीं लगाने होंगे। नए साल पर सीबीएसई ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत ‘ई-सीबीएसई’ ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए बच्चे सभी विषयों की किताबें आसानी से पढ़ सकेंगे।

सीबीएसई की ओर से कक्षा एक से पांच, कक्षा छह से आठ, कक्षा नौ से दस, कक्षा 11 और कक्षा 12 के सभी कोर्स की किताबें डिजिटल फॉर्म में अपलोड कर दी हैं। वेबसाइट के अलावा छात्र व शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से ‘ई-सीबीएसई’ नाम से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

किताबें डिजिटल फॉर्म में हासिल करने के लिए इस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें… http://cbse.nic.in/ecbse/index.html

इस ऐप पर सभी कक्षाओं की अलग-अलग किताबें अपलोड हैं। छात्र सीधे इन पर क्लिक करें और अपनी जरूरत के हिसाब से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। इन किताबों का छात्र चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

खास बात यह है कि इस ऐप और वेबसाइट पर शिक्षकों के लिए भी अलग से रिसोर्स रहेंगे, जिनकी मदद से वह शिक्षण को और बेहतर बना सकते हैं।

बोर्ड इससे पहले डिजिटल इंडिया मिशन के तहत सारांश ऐप भी लांच कर चुका है। इस ऐप की मदद से छात्र, स्कूल और शिक्षक का रिव्यू किया जा सकता है। बोर्ड का मकसद डिजिटल माध्यमों की मदद से कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के साथ ही सिस्टम की गति बढ़ाना भी है।