त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के अतंर्गत हरिद्वार जिले के लक्सर और खानपुर ब्लॉक में मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी है और पोलिंग पार्टियां अपने-अपने स्थानों पर पहुंच भी गई हैं। लक्सर के एक गांव में रविवार को अंबेडकर की मूर्ति को लेकर हुए बवाल के बाद यहां पुलिस बल तैनात किया गया है।

पहले चरण में सोमवार को 73 प्रधानों के लिए 724 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि 61 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए 570 प्रत्याशी मैदान में हैं। नौ जिला पंचायत सीटों के लिए भी प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

कुल मिलाकर दोनों ही ब्लॉक में 143 अहम पदों पर रोचक मुकाबले के आसार हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत सदस्य के लिए भी बड़ी संख्या में उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा।

लक्सर और खानपुर ब्लॉक में पहले चरण के मतदान के लिए रविवार को ही पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना हो गईं। मतदान के लिए लक्सर में 71 बूथ और खानपुर में 29 बूथ बनाए गए हैं, जिस पर सोमवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इसमें करीब डेढ़ लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें लक्सर ब्लॉक में 1,14,856 मतदाता हैं जबकि खानपुर में 35,884 मतदाता हैं।

लक्सर में मतदान के लिए 621 पेटियां रखी जाएंगी, जबकि खानपुर में मतपेटियों की संख्या 198 होगी। लक्सर ब्लॉक में 60,353 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 54,503 महिला मतदाता हैं।

वहीं खानपुर ब्लॉक में 18,847 पुरुष मतदाता और 17,037 महिला मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगी। प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के अलावा पहले चरण में नौ जिला पंचायत की सीटों के लिए भी मतदान होगा।

इसमें कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी राजेंद्र सिंह और कांग्रेस विधायक प्रणव चैंपियन की पत्नी देवयानी भी शामिल हैं, जिनकी किस्मत सोमवार शाम मतपेटियों में बंद हो जाएगी।