देश-दुनिया के पर्यटकों के बीच सरोवर नगरी नैनीताल की अलग ही पहचान है। पहाड़ों में बसा यह खूबसूरत शहर सैलानियों की पहली पसंद रहता है। अब नैनीताल आने वाले सैलानियों के लिए एक और अच्छी खबर है। पर्यटक अब नैनी ताल सहित यहां कि अन्य झीलों को आसमान से निहार सकते हैं। इसके लिए सरकार और कुमाऊं मंडल विकास निगम ने तैयारियां भी पूरी कर ली है।

झील दर्शन यात्रा शनिवार 19 दिसंबर से शुरू हो रही है, जिसमें हेलिकॉप्टर से सैलानीयों को नैनीताल जिले में स्थित सभी झीलों को दिखाया जाएगा। 15 फरवरी तक चलने वाली इस झील दर्शन योजना के लिए 4,100 रुपये यात्रियों को चुकाने होंगे।

पहले वीकएंड पर 40 लोगों को हवाई यात्रा से झील दर्शन कराया जाएगा, जिसमें दिनभर में 4 से 5 उड़ानें होंगी और हर उड़ान में 5 सैलानियों को भेजा जाएगा। पहले चरण में शुरू हुई इस यात्रा में नैनीताल, भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल, हरीशताल सहित अन्य झीलों के दर्शन कराए जाएंगे।

इसके बाद 15 जनवरी से इसका विस्तार कर हिमालय दर्शन सैलानियों को कराया जाएगा। कुमाऊं मंडल विकास निगम के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा बताते हैं कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए झील दर्शन योजना शुरू की जा रही है, जो हर वीकएंड पर हल्द्वानी से शुरू होगी, जो 20 मिनट में 5 लोगों को सभी झीलों के दर्शन कराने के बाद हल्द्वानी वापस लाएगा।