अल्मोड़ा के सोबन सिंह जीना परिसर के मैदान में मंगलवार को समाज कल्याण विभाग ने बहुउद्देशीय शिविर लगाया। शिविर का शुभारंभ राज्य के समाज कल्याण मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने किया। कार्यक्रम में संसदीय सचिव मनोज तिवारी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

विभाग ने विकलांग लोगों को शिविर में कई उपकरण भी दिए। इसके साथ ही केंद्र द्वारा राज्य के बजट में की गई कटौती पर भी चुटकी ली। नेगी ने लोगों से जल्द सभी अस्पतालों में डॉक्टरों की संख्या पूरी करने की बात भी कही।

समाज कल्याण मंत्री सरेंद्र सिंह नेगी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सभी जिलों में शिविर लगाकर लोगों को एक ही छत के नीचे समाज कल्याण की सुविधा देने की मंशा है। इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि ग्रामीण लोगों को जानकारी नहीं होने से योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने एससी/एसटी छात्रवृति के लिए 1 अरब 18 करोड़ रुपये अभी तक नहीं दिए हैं। साथ ही 18 करोड़ रुपये भी कन्या धन के लिए केंद्र ने राज्य सरकार को नहीं दिए हैं।

उन्होंने कहा कि जिन गरीब बच्चों ने 12वीं की परीक्षा पास की है, उन्हें जल्दी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। गौरतलब है कि अल्मोड़ा जिले में साल 2012-13 में 12वीं पास 912 बालिकाओं को अभी तक कन्या धन योजना का लाभ नहीं मिला है।

सरकार ने 12वीं पास करने वाली गरीब लड़कियों को पहले पच्चीस हजार रुपये और अब पचास हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की योजना चलाई है।