विवाह का दिन हर लड़की के लिए खूबसूरत सपने के साकार होने का दिन होता है। हर लड़की की चाहत होती है कि अपने शादी वाले दिन वो सबसे सुंदर लगे। आमतौर पर विवाह के अवसर पर दुलहन लाल, पीला या मैरून रंग का लहंगा या साड़ी पहनना पसंद करती हैं, क्योंकि परंपरागत तौर पर वैवाहिक परिधान के लिए इसी रंग को महत्वपूर्ण माना गया है।

आपकी जोड़ी आसमान में बनती है, लेकिन इस जोड़ी के साथ अपने संबंधों की शुरुआत के दिन के लिए कौन-से परिधान का चयन करना है यह आपके हाथ में होता है। आप मानें या ना मानें, लेकिन प्रत्येक राशि के लिए अलग रंग होते हैं। इसलिए अपने वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए अपनी राशि अनुकूल रंग के परिधान का चयन करना चाहिए। कौन-सी राशि के लिए कौन-सा रंग परफेक्ट है इसकी जानकारी दे रहें है ज्योतिष व वास्तु सलाहकार भारत सिंगल।

रंग रखते हैं मायने
रंगों का जीवन में खास महत्व है। कल्पना कीजिए कि आपको सिर्फ काले सफेद और ग्रे रंग के कपड़े ही पहनने हों, तो आपको अपनी जिंदगी बेरंग सी लगेगी। रंग आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं खासकर शादी के मौके पर। सभी धर्म और सम्प्रदाय में दुलहन के परिधान का रंग अलग-अलग है। लेकिन भारतीय समाज में लाल रंग को ही वैवाहिक परिधान का रंग माना जाता रहा है। लेकिन सच तो यह है कि हर राशि वालों के लिए वैवाहिक परिधान का रंग अलग होता है। आप अपनी राशि के अनुसार अपनी वेडिंग ड्रेस के कलर का चयन करें।

Wedding1

मेष (Aries)
आप शादी के मौके पर गहरे लाल रंग का परिधान पहनें। यह रंग धैर्य और साहस का प्रतीक है, जो कि आपके व्यक्तित्व के अनुकूल है। मेष राशि वाले आक्रामक स्वभाव वाले होते है, अपनी आक्रामकता को सही दिशा देने के लिए गुलाबी और सफेद रंग के कॉम्बिनेशन वाले कपड़े पहनने चाहिए। इस राशि के लोगों को काले रंग से परहेज करना चाहिए। इन रंगों के अलावा रस्ट, सैफ्रॉन, गोल्डन यैलो और मस्टर्ड कलर आपकी राशि के लिए उपयुक्त है।
सुझाव : हर मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनें।

वृषभ (Tauras)
आप अपने विवाह के लिए गुलाबी रंग के परिधान का चयन करें। गुलाबी के अलावा क्रीम और सफेद रंग आपके लिए ज्यादा शुभदायक है। आप लाल रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें। इस अवसर के लिए आप लाल की बजाए गुलाबी या मैरून कलर के परिधान पहन सकती हैं। अन्य दिनों के लिए स्काई ब्लू और धरती से जुड़े हुए रंगों मसलन खाकी, भूरा और वेज का चयन कर सकती हैं।
सुझाव : प्रत्येक शुक्रवार को गुलाबी रंग के कपड़े पहनें।

मिथुन (Gemini)
आमतौर पर मिथुन राशि वालों को हरा रंग बेहद पसंद होता है, लेकिन परंपरागत तौर पर इस रंग को अपने विवाह की ड्रेस के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। आप विवाह के लिए गुलाबी या लाल रंग का चयन करें। हरा रंग तरक्की और ताजगी का प्रतीक है, इसे आप अपने डेली यूज के कपड़ों में इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको हमेशा ताजगी और उत्साह का एहसास होगा। हरे के अलावा इस राशि वालों के के लिए काला, सफेद, गुलाबी और लाल रंग भी फलदायक होता है।
सुझाव : प्रत्येक बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहनें।

कर्क (Cancer)
आमजीवन में कर्क राशि वालों के लिए नीला, सफेद और समुद्री हरा रंग अच्छा होता है। लेकिन विवाह के लिए आप पीले रंग का चयन करें। पीला रंग इस राशि वालों के लिए उम्मीद और सौभाग्य लेकर आता है। पीले के अलावा आप अपने विवाह की ड्रेस के लिए लाल रंग का चयन भी कर सकती हैं। आम दिनों में समुद्री हरे रंग के शेड के कपड़े पहनें यह आपकी पर्सनैलिटी को नया लुक देने के साथ आपके आत्मविष्वास को भी बढ़ाएगा। कर्क राशि वाले काले रंग के कपड़ों से परहेज करें।
सुझाव : प्रत्येक सोमवार को सफेद, समुद्री हरा या हल्के नीले रंग में से किसी एक रंग के कपड़े पहनें।

सिंह (Leo)
नारंगी रंग इस राशि के जातकों के लिए अच्छा माना गया है। इसलिए आप अपने विवाह के लिए नारंगी रंग के कपड़े का चयन करें। आपको अपने अंदर जादुई बदलाव का ऐहसास होगा। आम दिनों में नारंगी के अलावा पर्पल, रेड और सुनहरे रंग के कपड़ों का चयन कर सकती हैं। पेल और पेस्टल कलर के कपड़ों से परहेज करें।
सुझाव : प्रत्येक रविवार को नारंगी या सुनहरे रंग के कपड़े पहनें।

कन्या (Virgo)
आप अपने विवाह वाले दिन पीच या फिर मोव शेड के परिधान का चयन करें। कन्या राशि वालों पर पेस्टल और पेल शेड्स के रंग मसलन पीच, मोव, हल्का नीला और हल्के गुलाबी रंग के खूब फबते हैं। हरे रंग के शेड्स जैसे मॉस ग्रीन, बॉटल ग्रीन और गहरा रंग जिसमें काले रंग के शेड मिले हों आपकी पर्सनैलिटी को अलग लुक देने के अलावा आपकी जिंदगी में खुशियों के रंग भरते हैं।
सुझाव : प्रत्येक बुधवार हरे रंग के कपड़े पहनें।

तुला (Libra)
wedding

अपने विवाह के दिन के लिए आप गुलाबी रंग के परिधान का चयन करें। यह आने वाले जीवन में सुख और प्यार लाने में मददगार होगा। इसके अलावा बाकी दिनों के लिए नीला रंग आपके लिए अच्छा है यह आपकी जिंदगी में खुशहाली लाने और हर परिस्थिति में संतुलन लाने में आपकी मदद करने वाला रंग है। सफेद, गुलाबी और काला रंग भी आपके लिए शुभ है।
सुझाव : प्रत्येक शुक्रवार को क्रीम या ऑफ व्हाइट कलर के कपड़े पहनें।

वृश्चिक (Scorpio)
आप अपने विवाहके दिन लाल या मैरून रंग के परिधान पहनें। वृश्चिक राशि वालों की पर्सनैलिटी रहस्यात्मक होती है। अपनी पर्सनैलिटी के जादू को बरकरार रखने के लिए आप बाकी दिनों में पर्पल, मैरून, बॉटल ग्रीन और ब्लैक रंग के कपड़े पहनें। पेल शेड्स और पेस्टल कलर्स आपके लिए नहीं है, इसलिए अपने वॉर्डरोब में इस रंग के कपड़े ना रखें।
सुझाव : प्रत्येक मंगलवार को गहरे लाल या मैरून रंग के कपड़े पहनें।

धनु (Segitarius)
नरंगी, लाल, पीला और कैनेरी यलो आपकी राशि के रंग हैं आप अपने विवाह के लिए इनमें से अपने पसंदीदा किसी भी रंग के कपड़ों का चयन कर सकती हैं। पीला और नीला रंग आपके लिए बहुत अच्छा है खास मौकों पर इस रंग के कपड़े पहनने से आपका बिगड़ता काम भी बन सकता है। इसके अलावा सफेद और काला रंग भी आपके लिए लाभदायक है।
सुझाव : वीरवार को पीले रंग के कपड़े पहनें।

मकर (Capricorn)
आप अपने विवाह के दिन के लिए अर्थ शेड्स वाले कपड़ों का चयन करें मस्टर्ड यलो रंग की डरेस आपके लिए परफेक्ट रहेगी। लाल रंग के लहंगे या साड़ी का चयन न करें तो अच्छा रहेगा। इससे मिलता-जुलता शेड पहन सकती हैं लेकिन प्रॉपर लाल रंग से परहेज करें। सफेद और काले-सफेद रंग का कॉम्बिनशन आपके लिए शुभ है।
सुझाव : शनिवार को काले रंग के कपड़े पहनें।

कुंभ (Aquarius)
आप अपने विवाह के दिन के लिए गहरे लाल रंग के लहंगे या साड़ी का चयन करेंगे तो आपका चार्म दुगुना हो जाएगा। आमतौर पर कुंभ राशि वाले बेहद इमोशनल और संवेदनशील होते हैं उनके लिए संबंध बहुत मायने रखते हैं, लाल रंग प्रेम का रंग है, इसलिए अपने लिए आप लाल रंग की ब्राइडल ड्रेस का चयन करें। इसके अलावा वॉयलेट शेड्स का चयन भी कर सकती हैं।
सुझाव : प्रत्येक शनिवार को वॉयलेट कलर या नीले रंग के कपड़े पहनें।

मीन (Pisces)
पीला रंग आपके लिए बहुत शुभ है, इस रंग के कपड़े आप पर बहुत सूट करते हैं अपने विवाह के लिए पीले रंग के परिधान का चयन करें। वॉयलेट और सफेद रंग के कपड़े आम दिनों के लिए आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने में मदद करने वाले हैं। आप हरे रंग के कपड़ों से परहेज करें क्योंकि यह आपके मन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
सुझाव : प्रत्येक वीरवार को गहरे पीले रंग के कपड़े पहनें।

तो इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी जिंदगी के सबसे खास दिन को शुभ बना सकती है। यदि व्यक्ति विशेष के अनुसार रंग चुने जाऐं तो और भी शुभ होता है।

DISCLAIMER: The ideas and suggestions recommended on this site are personal opinions of the authors and do not bind them under any legal obligation. The objects or products named for Vaastu remedies are not sold by the writers/ authors/ bloggers themselves. Although anybody is free to use the advice tendered on the page, it does not entail any fixed time framework to show results as it may depend on a case to case basis and hence no guarantee is generated by the writers. Further, the information given here is in no way intended to be a substitute for medical advice.