देहरादून : मंदिर परिसर में दलित परिवार से मारपीट के आरोपी गिरफ्तार

अस्थाई राजधानी देहरादून के चकराता विकासखंड के कुकुर्शी महाराज मंदिर में प्रवेश करने पर दलित परिवार से मारपीट मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

मामला चकराता के गबेला स्थित मंदिर का है, जिसमें दलित परिवार से मारपीट के बाद जुर्माना वसूला गया। काफी किरकिरी के बाद आखिरकार 15 दिन बाद राजस्व पुलिस ने आरोपियों को सुनौड़ा गांव स्थित बोगीछानी से बृहस्पतिवार की सुबह गिरफ्तार किया गया।

राजस्व पुलिस ने तीनों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। मामला 18 नवंबर का है जब कुकुर्शी मंदिर में दर्शन करने के कारण कुछ लोगों ने दलित टीकम सिंह उसकी पत्नी कविता और ससुर दौलतू के साथ मारपीट की थी।

मंदिर में प्रवेश करने पर परिवार से 501 रुपये जुर्माना भी वसूला गया था। पीड़ित परिवार की तहरीर पर राजस्व पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ गाली-गलौच, मारपीट और जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया था। वारदात से ही तीनों आरोपी फरार चल रहे थे।

दलितों के अधिकारों से जुड़े संगठनों ने आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी नहीं होने पर डीएम कार्यालय में धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी थी।

मामले में राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने दखल देते हुए पीड़ितों के साथ राज्यपाल से मुलाकात की थी। इसके बाद राजभवन और जिलाधिकारी के हस्तक्षेप के चलते आरोपियों पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और नागरिक अधिकारों का संरक्षण अधिकार की धारा भी लगाई गई थी।