खुशखबरी :  देहरादून रेलवे स्टेशन पर लगी टिकट वेंडिंग मशीन, लंबी लाइन से छुटकारा

अस्थायी राजधानी देहरादून के रेलवे स्टेशन से ट्रेन के जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को अब टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। रेल यात्री देहरादून स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले पाएगें। बुधवार को दोपहर बाद यहां तीन वेंडिंग मशीन से टिकट मिलने शुरू हो गए। पहले ही दिन इन मशीनों में 2200 रुपये के टिकट खरीदे गए।

बुधवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पूठिया का वेंडिंग मशीन का उद्घाटन करने का कार्यक्रम तय था। मुख्य सचिव के साथ बैठक में देरी के वजह से जीएम बिना उद्घाटन करे दिल्ली लौट गए। स्थानीय रेल अधिकारियों ने ही वेंडिंग मशीनों का उद्घाटन किया।

दोपहर बाद यात्रियों को रेलकर्मियों ने वेंडिंग मशीन से जनरल कोच का टिकट खरीदने की प्रक्रिया भी बताई। चीफ बुकिंग सुपरवाइजर मतीन अहमद ने बताया कि वेंडिंग मशीन से सामान्य श्रेणी के यात्रियों को ही टिकट की सुविधा उपलब्ध है। सीनियर सिटीजन, विकलांग आदि श्रेणी में टिकट में छूट पाने के हकदार यात्रियों को काउंटर से ही टिकट खरीदना पड़ेगा।

जनरल श्रेणी में सामान्य यात्री स्मार्ट कार्ड या कैश के जरिए टिकट खरीद सकेंगे। यह मशीन पांच और दस रुपये के ही सिक्के स्वीकार करेगी। जबकि पांच रुपये से एक हजार के नोट मशीन में डाले जा सकते हैं। यात्री को जिस स्टेशन तक का टिकट चाहिए, उसका ऑप्शन मशीन में ही टच करना होगा। करीब तीस सेकंड के भीतर टिकट मिल जाएगा। स्मार्ट कार्ड 200 रुपये या इससे अधिक का बनाया जा सकता है।

पहली बार स्मार्ट कार्ड बनाने में बीस रुपये अतिरिक्त पड़ेगा। उसके बाद एक साथ रिचार्ज करने पर यात्री को पांच प्रतिशत अधिक बैलेंस मिलेगा। स्मार्ट कार्ड को एटीएम कार्ड की तरह मशीन में स्वैप कर ऑप्शन क्लिक कर टिकट मिल जाएगा।