देशभर में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्मदिवस मनाया जा रहा है। खासकर कांग्रेसी इस मौके पर खासे उत्साहित हैं और इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इस मौके पर उत्तराखंड सरकार पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर राज्य की जनता को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के लिए कई जगहों पर एक साथ इंदिरा अम्मा कैंटीनों का शुभारंभ कर रही है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने देहरादून में बुधवार को बताया कि राज्य की जनता को सस्ता भोजन उपलब्ध कराने के कार्यक्रम के तहत गुरुवार 19 नवम्बर को मुख्यमंत्री पौडी व देहरादून के दून अस्पताल और ट्रांसपोर्ट नगर में इंदिरा अम्मा कैंटीन का लोकार्पण करेंगे।

गौरतलब है कि देहरादून के व्यस्ततम घंटाघर क्षेत्र में सस्ते भोजन के लिए खोली गई कैंटीन सफलतापूर्वक चल रही है जिससे उत्साहित होकर राज्य सरकार ने अन्य जगहों पर भी इस प्रयोग को दोहराने का फैसला किया है।

सुरेंद्र कुमार ने बताया कि अन्य जगहों पर मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमण्डल के सहयोगियों को इस योजना का लोकार्पण करने का दायित्व सौंपा है। हरिद्वार के रुड़की में वरिष्ठ मंत्री इन्दिरा हृदयेश, टिहरी व उत्तरकाशी में ड़ॉ. हरक सिंह रावत, नैनीताल जिले के हल्द्वानी में यशपाल आर्य, उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में मंत्री प्रसाद नैथानी, पिथौरागढ़ व चम्पावत में हरीशचन्द दुर्गीपाल, रुद्रप्रयाग व चमोली में प्रीतम सिंह पंवार और अल्मोड़ा में सुरेन्द्र सिंह नेगी सस्ते भोजन की कैंटीनों का लोकार्पण करेंगे।

जानकारी के अनुसार, इसी साल 15 अगस्त में शुरू की गई देहरादून में घंटाघर स्थित इंदिरा अम्मा कैंटीन में लगभग 900 लोग प्रतिदिन भोजन कर रहे है। इस कैंटीन में केवल 20 रुपये के रियायती दामों में एक दाल, एक सब्जी, चार चपाती, चावल, हरी चटनी और अचार वाली थाली उपलब्ध करायी जा रही है।