राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मंगलवार को उत्तराखंड में उधमसिंह नगर जिले के पंतनगर स्थित गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। यहां वह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

उधमसिंह नगर जिले के जिलाधिकारी अक्षत गुप्ता ने बताया कि 17 नवंबर को दोपहर 12.20 बजे राष्ट्रपति मुखर्जी पंतनगर एयरपोर्ट पहुचेंगे, जहां उनका स्वागत उत्तराखंड के राज्यपाल केके पॉल और मुख्यमंत्री हरीश रावत करेंगे।

पंतनगर एयरपोर्ट से राष्ट्रपति सड़क मार्ग द्वारा पंतनगर विश्वविद्यालय पहुंचेंगे और वहां आयोजित 29वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति शैक्षणिक सत्र 2014-2015 के पासआउट हुए 1160 छात्र-छात्राओं को उपाधियां प्रदान करने के अलावा 43 अन्य छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल और ब्रॉन्ज मेडल भी प्रदान करेंगे।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एक छात्र को राष्ट्रपति गोल्ड मेडल भी देंगे। राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर प्रशासन द्वारा सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था की गई है। जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केवल खुराना के अनुसार, पांच पुलिस अधीक्षक (एसपी), नौ पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी), 100 से ज्यादा पुलिस निरीक्षकों (इंस्पेक्टर) के साथ ही 400 पुलिस जवानों को भी मुखर्जी की सुरक्षा में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी स्थिति पर कड़ी नजर रखेंगे।

करीब 13 साल बाद राष्ट्रपति पंतनगर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर रहे है। इससे पहले डॉ. एस. राधाकृष्णन, डॉ. जाकिर हुसैन, वी. वी. गिरी, ज्ञानी जैल सिंह और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो चुके हैं।