सांकेतिक तस्वीर

नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में दो दिवसीय जोहार महोत्सव का रविवार को दूसरा दिन है। रविवार को भी यहां कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इससे पहले शनिवार को महोत्सव का शानदार आगाज हुआ। मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ने दो दिवसीय जोहार महोत्सव का शुभारंभ किया। पिथौरागढ़ के जोहार घाटी के लोगों द्वारा अपनी सभ्यता और संस्कृति को बचाने को लेकर साल 2010 से लगातार जोहार महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

मेयर ने अपनी सभ्यता और संस्कृति के संरक्षण को लेकर जोहार घाटी के लोगों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। जोहार सांस्कृतिक एवं वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित जोहार महोत्सव में पर्वतीय खाद्य उत्पादों, हस्त शिल्प और जड़ी-बूटियों के भी स्टाल लगाए गए हैं।

महोत्सव में शिरकत करने आए जोहार घाटी के लोग जहां अपनी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आ रहे हैं। वहीं महिलाएं भी अपने समाज का प्रतिनिधित्व करती दिख रही हैं। वहीं महोत्सव में कुमाऊंनी और गढ़वाली लोक गायक भी अपनी प्रस्तुतियों से लोगों का भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

इस मौके पर जोहार घाटी से सभी लोग एक-दूसरे से मुलाकात कर काफी खुश नजर आ रहे हैं। जोहार सांस्कृतिक एवं वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह धर्मसत्तू के मुताबिक मुख्यमंत्री हरीश रावत भी रविवार को जोहार महोत्सव में शिरकत करने आ रहे हैं।