नैनीताल।… राज्य स्थापना दिवस पर सोमवार को जिला मुख्यालय में विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। डीएम दीपक रावत ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम सुबह दस बजे से मल्लीताल फ्लैट्स में होगा। सुबह सात बजे मैराथन दौड़ आयोजित की जाएगी।

नौ बजे शहीद स्मारक पर शहीद आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। साथ ही सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग की ओर से प्रकाशित पुस्तक ‘उभरता उत्तराखंड, उन्नत उत्तराखंड’ का विमोचन किया जाएगा। गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा कुमाऊंनी व्यंजन के स्टॉल लगाए जाएंगे। जनप्रतिनिधियों, राज्य आंदोलनकारीयों, गणमान्य नागरिकों व कलाकारों से समारोह में शामिल होने का आग्रह किया है।

रोशनी से जगमगा उठी इमारतें
दीपावली से पहले हो रहे राज्य स्थापना दिवस पर नैनीताल में रविवार साम को मंडल मुख्यालय स्थित सरकारी इमारतें बिजली की रोशनी से जगमगा उठी। नगरपालिका, कलक्ट्रेट, कमिश्नरी समेत अन्य इमारतों में बिजली की मालाएं सजाई गई हैं।

देहरादून में हुए कई कार्यक्रम
विभिन्न संगठनों की ओर से राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर अस्थायी राजधानी देहरादून सहित देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बज्म-ए-गालिब संस्था की ओर से देहरादून नगर निगम में ऑल इंडिया मुशायरा का आयोजन किया गया।

शायरों ने सामाजिक, सियासी और इश्क-ओ-मुहब्बत के कलाम पेश किए। कलाम पेश करने वालों में अख्तर ग्वालियरी, हक कानपुरी, इकबाल आजर, दर्द गढ़वाली, अब्दुल रहमान मंसूर, जिया नहटौरी आदि शामिल रहे। इस मौके पर महाराष्ट्र आयकर विभाग के पूर्व महानिदेशक आरके शर्मा, शायद सरदार जिया आदि मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन की ओर से राजपुर रोड स्थित कार्यालय में केक काटा गया। इस मौके पर संगठन के प्रदेश प्रभारी राकेश कुमार भट्ट, राकेश शर्मा, राजेश शर्मा, बसंत आदि मौजूद रहे।

सर्व विकास समिति की ओर से प्राथमिक विद्यालय मियांवाला में आयोजित रक्तदान शिविर में करीब 40 लोगों ने रक्तदान किया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष मनीष असवाल, सचिव रवि कुमार आदि मौजूद रहे।

उत्तराखंड आंदोलन के शहीदों को श्रद्धासुमन
शिवसेना की ओर से कचहरी प्रांगण स्थित शहीद स्मारक में राज्य आंदोलन के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस मौके पर प्रदेश प्रमुख गौरव कुमार, राज्य महासचिव सतेंद्र यादव आदि मौजूद रहे। बीजेपी वीर चंद्र गढ़वाली मंडल की ओर से राज्य आंदोलन के शहीदों के माता-पिता को सम्मानित किया गया।

ऑल उत्तराखंड पेरेंट्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित विचार विकास को लेकर गोष्ठी आयोजित की गई। ग्राम विकास एवं मानव उत्थान समिति की ओर से सत्संग भवन काली मंदिर लाडपुर में आयोजित चित्रकला एवं सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ आंदोलनकारी महिलाओं को पूर्व मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सम्मानित किया।