सोमवार को धनतेरस है और इस दिन आप भी खरीददारी करने जा रहे हैं तो शुभ मुहूर्त देखकर ही जाएं। शुभ मुहूर्त पर खरीददारी करने से आपके घर लक्ष्मी की कृपा बरसेग और धनवर्षा के संयोग बनेंगे।

खरीदारी का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त शाम 3.58 बजे से शाम 5.18 बजे तक है। इस समय वस्त्र, धातु, आभूषण आदि की खरीदारी करना शुभ होगा। इसके अलावा दोपहर 1.20 बजे से 2.40 बजे तक बर्तन, वस्त्र आदि खरीद सकते हैं। पुरोहितों के अनुसार 2.40 बजे से 3.58 तक लाभ की चौघड़िया रहेगी। इस अवधि में सोना, चांदी, वाहन आदि खरीदा जा सकता है।

घर के द्वार पर जलाएं दीपक
धनतेरस के दिन समुद्र से धनवंतरी वैध अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इस तिथि में बर्तन, वस्त्र, सोना, चांदी, पीतल आदि के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। उत्तराखंड विद्वत सभा के उपाध्यक्ष आचार्य भरत राम तिवारी के अनुसार त्रयोदशी तिथि 8 नवंबर को शाम 4.25 बजे लगेगी।

त्रयोदशी 9 नवंबर को शाम 7.05 बजे तक रहेगी। इस दिन प्रदोष काल शाम 7.58 बजे तक है। प्रदोष काल में शाम 5.18 से 7.58 बजे तक घर के द्वार पर दीपक प्रज्ज्वलित कर रखें। इससे अकाल मृत्य का भय नहीं रहता। डॉ. आचार्य सुशांत राज के अनुसार प्रदोष काल में अन्न की ढेरी पर दक्षिण मुख तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करें। सुबह 9.20 से 10.40 तक शुभ की चौघड़िया रहेगी। इस अवधि में धनवंतरी जी की पूजा करें।

सज गए बाजार
धनतेरस के लिए उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून सहित समूचे राज्य और देश में बर्तनों की दुकानें सज गई हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदार तरह-तरह के आकर्षक ऑफर भी दे रहे हैं। कहीं बर्तन खरीदने पर खास छूट मिल रही है तो कहीं दुकानदार उपहार देकर ग्राहकों को लुभाने में जुटे हैं।