आमतौर पर दिवाली के अवसर पर सभी लोग अपने घरों में रंग-रोगन करवाते हैं। सच तो यह है कि हर किसी की चाहत होती है कि वो जिस घर में रहे वो व्यवस्थित और खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहतर प्रभाव देने वाला अर्थात् घर में खुशहाली और सामंजस्य स्थापित करने वाला हो। अगर आप भी इस दीवाली पर अपने घर को रेनोवेट करवा रहे हैं, तो घर को सजाते समय फेंग्शुई के सिद्धांतों पर अमल करें।

अपने घर के इंटीरियर में फेंग्शुई के आसान उपायों का इस्तेमाल करके दीवाली के अवसर पर अपने घर में और जीवन में अधिक धन व सुख-समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं। बस अपने घर को सजाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसके लिए आप छोटी-बड़ी जो भी वस्तुएं इस्तेमाल करें उसमें फेंग्शुई का टच हो।

उत्तर-पूर्व हो प्रभावशाली
उत्तर-पूर्व से सभी लाल रंग की वस्तुएं, जूते, साफ-सफाई का सामान जैसे झाड़ू पोंछा आदि को हटाएं। उत्तर-पूर्व और उत्तर जोन को साफ-सुथरा रखें आपको अपने घर में जादुई बदलाव नजर आएगा। इन सारी बातों के अलावा उत्तर-पूर्व जोन में लेमन कलर की पेंटिंग्स और पर्दों का इस्तेमाल करें। अगर आपने उत्तर-पूर्व में सोफा रखा है, तो वहां पर लेमन कलर की कोई चीज रखें। अगर कुछ न समझ आए तो फिर आप वहां पर एक फ्लावर पॉट में लेमन कलर का कृत्रिम फूल भी रख सकते हैं। इससे आपमें और आपके घर में सकरात्मक विचारों और ऊर्जा का संचार होगा तथा नकारात्मक भाव और ऊर्जा घर से बाहर जाएगी।

पंचतत्वों को न करें नजरअंदाज
diwali-light

फेंग्शुई आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भरने, आपकी दीवारों, कमरे और घर के प्रत्येक हिस्से की खूबसूरती को बढ़ाने का सबसे आसान माध्यम है। बस अपने घर का इंटीरियर करते समय सजावट की वस्तुओं के चयन और उसकी प्लेसिंग में पंचतत्वों के लिए निर्धारित दिशा का ध्यान रखने की जरूरत है। रंगों का चयन करते समय भी दिशाओं का ध्यान रखना चाहिए। उत्तर-पूर्व में लाल रंग की कोई भी वस्तु रखने से बचें।

संतुलित करें ची एनर्जी को
फेंग्शुई में ची ऊर्जा का विशेष महत्व है। इसे संतुलित करने के लिए आप लकड़ी के फ्रेम, मेटल के फ्रेम, में जड़ी तस्वीरों, आईना, पेड़-पौधे, लकड़ी या मेटल का छोटा सा शो-पीस जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। मजे की बात यह है कि किसी को इस बात का पता भी नहीं चलेगा कि आपने अपने घर की सजावट में फेंग्शुई का इस्तेमाल किया है। दिशा के रंग के अनुसार आपने बीन बैग का भी प्रयोग किया है, तो यह भी वास्तु रेमेडी की तरह काम करता है।

लगाएं फेंग्शुई प्लांट
अपने घर के वातावरण को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए अपने घर के अंदर फेंग्शुई के हरे-भरे प्लांट लेडी पाम, एरेका पाल्म, बैम्बू पाल्म, इंग्लिश इवी, ड्वारफ डेट पाल्म, पीस लिली, डरेकेना जैनेट क्रैग Dracaena Janet Craig में से अपनी पसंद को कोई भी प्लांट लगाएं। इससे आपके सामाजिक दायरे और बिजनेस क्लाइंट की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

हवाओं में बिखरा संगीत
diwali-fenshui

अपने घर में खुशहाली को लाने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर अपने पसंद की विंडचाइम्स लगाएं। विंडचाइम्स की मधुर ध्वनि पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करती है। इतना ही नहीं दरवाजे पर आप जो डोर बेल लगवा रहे हैं उसकी ध्वनि कर्कश ना हो। हमेशा मधुर ध्वनि वाले डोरबेल का ही चयन करें। आप चाहें तो अपने कमरे की खिड़की पर भी विंडचाइम्स लगा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • घर को अलग दिखाने के लिए अगर आप किसी थ्रीडी या टूडी पेंटिंग से लेकर किसी शो-पीस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेझिझक करें। बस अपने घर में इसका इस्तेमाल करते समय वास्तु की दिशाओं और फेंग्शुई को ध्यान में रखते हुए रंगों और आकार का ध्यान रखें। मसलन पूर्व दिशा में अंडाकार पेंटिंग लगाएं, जिसमें नीले, हरे और गुलाबी रंग का प्रयोग किया गया हो। उत्तर-दिशा के लिए पीले, हरे, नीले रंग के सम्मिश्रण से बनी लहरिया आकार की पेंटिग का चयन करें।
  • अपने घर के सभी हिस्से का निरीक्षण करें, अगर कहीं पर कोई बेकार का सामान पड़ा हो, तो उसे इकट्ठा करके बेच दें।
  • अपने घर में खराब पड़ी रिस्ट वॉच, दीवार घड़ीं, बिजली का बेकार पड़ा पुराना सामान, रिमोट, बैटरी, रेडियो आदि को हटा दें, क्योंकि ये मिलने वाले अवसरो को रोकती हैं और जिस ग्रह से संबंधित वह वस्तुएं होती हैं वो ग्रह कमजोर होता जाता है। जैसे घर में खराब बिलजी उपकरण शुक्र को खराब करते हैं, जिससे आपकी भोग विलासिता पर असर पड़ता है। यकीन मानिए इन्हें अपने घर के अंदर से हटाते ही आपको अपने अंदर स्फूर्ति का ऐहसास होगा और आपकी सोच भी सकारात्मक बनेगी।
  • दक्षिण-पूर्व में लाल रंग का बल्ब जलाने मात्र से ही आपको अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव नजर आएगा।
  • उत्तर जोन संपत्ति और लाभ बढ़ाने वाला है यहां पर गोल्डन टेम्पल की तस्वीर लगाने से आपको धन और सम्पत्ति की प्राप्ति होगी।

यह लेख मशहूर ज्योतिष, वास्तु और फेंग्शुई विशेषज्ञ नरेश सिंगल से बातचीत के आधार पर लिखा गया है। वास्तु से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए नरेश सिंगल से संपर्क करें…

+91-9810290286
9810290286@vaastunaresh.com, mail@vaastunaresh.com