अल्मोड़ा के गरुड़ाबांज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार नेहरू-गांधी की विरासत को भारत के इतिहास से मिटाने पर तुली है।

उत्तराखंड के एक दिन के दौरे पर अल्मोड़ा पहुंची कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार जवाहर लाल नेहरू और महात्मा गांधी के योगदान को इतिहास से मिटाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, लेकिन जनता सब देख रही है।

सोनिया ने उत्तराखंड के बजट में कटौती करने को लेकर भी केंद्र सरकार की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र को जितना पैसा राज्य को देना चाहिए था, नहीं दिया। सोनिया गांधी ने कहा कि केंद्र की बेरुखी के बावजूद उत्तराखंड विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।

सोनिया ने हरीश रावत सरकार के चारधाम यात्रा के लिए उठाए गए कदमों की भी सराहना की। साथ ही उन्होंने चारधाम यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री की पीठ भी थपथपाई। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी कई पीढ़ियों का पहाड़ से नाता रहा है। सोनिया गांधी ने कहा कि पहाड़ की खूबसूरती उन्हें काफी आकर्षित करती है। उन्होंने कहा कि पहाड़ की महिलाओं की उन्नति के लिए वो मुख्यमंत्री हरीश रावत से बातचीत करेंगी।

राज्योत्सव-2015 का आगाज
कांग्रेस अध्यक्ष ने अल्मोड़ा स्थित गुरुड़ाबांज पहुंचकर राज्योत्सव-2015 का आगाज किया। राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत भी राज्योत्सव के आगाज पर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मौजूद रहे। वहीं पार्टी नेता अंबिका सोनी, राज्य की वित्त मंत्री इंदिरा हृदयेश सहित राज्य के व‌िभ‌िन्न क्षेत्रों से कांग्रेस के नेता पहुंचे।

शनिवार दोपहर मुख्यमंत्री हरीश रावत के साथ गुरुड़ाबांज पहुंची सोनिया गांधी ने राज्योत्सव 2015 का शुभारंभ किया। उन्होंने यहां 100 करोड़ की लागत से बनने वाले शिल्प उन्नयन संस्थान का शिलान्यास और उदयशंकर नाट्य अकादमी भवन का लोकार्पण भी क‌िया।

बाद में सोनिया गांधी यहां से जागेश्वर धाम के ल‌िए रवाना हो गईं। धाम में वह पूजा-अर्चना के बाद योग महोत्सव में भाग लेंगी। सोनिया गांधी के आगमन को लेकर कई दिनों से प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ था। गुरुड़ाबांज और जागेश्वर धाम में एक दिन पहले ही एसपीजी सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां पहुंच गई थीं। उन्होंने सोनिया गांधी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया।

शनिवार दोपहर सोनिया गांधी दिल्ली से पंतनगर एयरपोर्ट पर उतरीं। पंतनगर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर में सवार होकर वह गुरुड़ाबांज राज्योत्सव समारोह स्थल पहुंचीं। यहां उन्होंने उत्तराखंड सांस्कृतिक और व्यंजन मेले में भाग ल‌िया। इसके बाद आयोजन स्थल पर ही हरि प्रसाद टम्टा शिल्प उन्नयन संस्थान का शिलान्यास और उदयशंकर नाट्य अकादमी के भवन का लोकार्पण क‌िया।

राज्योत्सव समारोह में भाग लेने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष गुरुड़ाबांज से कार द्वारा जागेश्वर धाम के लिए रवाना हो गईं। जागेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद उनका जागेश्वर में कांग्रेस नेताओं और कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक का प्रोग्राम है। इसके बाद वह गुरुड़ाबांज हेलीपैड से पंतनगर के लिए प्रस्थान करेंगी।