अगर आप या आपके घर-परिवार या दोस्तों में कोई भी 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ता है और आप पौड़ी जिले में रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। पौड़ी जिले में 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को अब स्मार्ट क्लास के जरिए परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।

स्मार्ट क्लास के लिए तैयारी विकास भवन में चल रही है। पौड़ी के विकास भवन में इन दिनों दसवीं और बारहवीं के बच्चों के लिए पढ़ाई को आसान बनाने की सीडी तैयार की जा रही हैं।

पौड़ी जिले की सीडीओ सोनिका की तरफ से पहल की जा रही है। जिससे स्कूली बच्चों को अब कठिन से कठिन सवालों के जवाब आसानी से मिल सकेंगे। तैयार की जा रही इस सीडी में अग्रेजी, विज्ञान, गणित जैसे सभी विषयों का आसान उत्तर पाने का फॉर्मूला रखा जा रहा, जिससे बच्चे स्कूलों के बाद इस सीडी के जरिए घर बैठकर भी अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

सीडीओ सोनिका की इस पहल से सीडी तैयार कर रहे टीचरों में भी काफी उत्साह हैं। टीचरों का कहना है कि इस तरह कि पहल स्कूली बच्चों के लिए अभी तक किसी ने नहीं की है।

इससे स्कूल में बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराना टीचरों के लिए भी आसान होगा। शिक्षकों को भरोसा है कि जरूर ही इस सीडी के जरिए बच्चों की सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी और हर साल राज्य का एक अच्छा रिजल्ट सामने आ पाएगा।

क्योंकि अब बच्चों की एक सीडी से सारे विषयों की तैयारी आसानी से हो सकेगी। ऐसी स्मार्ट क्लास का उपयोग करने वाले स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा तो यह प्रयोग पहाड़ की शिक्षा के क्षेत्र में एक उपलब्धि बन सकता है।