अगर आपका सपना भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करना और अपने लिए एक बेहतरीन करियर चुनने का है तो आपके लिए खुशखबरी है। सेना में भर्ती की तैयारी तो आप कर ही रहे होंगे, अब हल्द्वानी पहुंचने की भी तैयारी कर लें। हल्द्वानी में 28 अक्टूबर से सेना का भर्ती मेला शुरू होने जा रहा है।

यह भर्ती मेला अगले महीने छह नवंबर तक चलेगा। इसमें कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ, चंपावत और ऊधमसिंहनगर जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा ले पाएंगे। भर्ती मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के भर्ती निदेशक के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सैनिक जीडी, सैनिक जीडी सिख, सिख (एमएंडआर), सैनिक टेक्निकल, सैनिक क्लर्क, स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेडमैन की भर्ती होगी। इसके अलावा नर्सिंग सहायक की भर्ती भी होगी, जिसमें उत्तराखंड के सभी जिलों के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं।

भूतपूर्व सैनिकों के लिए भी मौका है, उनके लिए डीएससी में भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इन तय तिथियों पर तय जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी।

  • 28 अक्टूबर को अल्मोड़ा
  • 29 अक्टूबर को ऊधमसिंह नगर
  • 30 अक्टूबर को नैनीताल
  • 31 अक्टूबर को बागेश्वर
  • 01 नवंबर पिथौरागढ़
  • 02 नवंबर को चंपावत

अल्मोड़ा, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत के सिख और सिख (एमएंडआर) के सभी ट्रेडों के लिए तीन नवंबर को, डीएससी के लिए सैनिक जीडी, सैनिक क्लर्क और सभी टेड्रों के लिए चार नवंबर को भर्ती होगी।

ट्रेडमैनों का एप्टीट्यूड टेस्ट पांच नंवबर को और प्रमाणपत्रों की जांच छह नवंबर को होगी। नर्सिंग सहायक को छोड़कर सभी टेड्रों की लिखित परीक्षा 28 फरवरी को होगी।

ये दस्तावेज लाना कतई न भूलें
अभ्यर्थियों से भर्ती में शामिल होने के लिए अपने साथ इंटरनेट से किए गए पंजीकरण का प्रिंटआउट और एडमिट कार्ड साथ लेकर आने को कहा गया है।

भर्ती में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को सुबह चार बजे हल्द्वानी मिलिट्री स्टेशन मैदान में उपस्थित होना है। उम्मीदवारों को अपने साथ तीन पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक दस्तावेज, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, विवाहित-अविवाहित प्रमाण पत्र और उनकी दो-दो फोटोकॉपी साथ लेकर आनी हैं।

दलालों के चक्कर में न पडें युवा
भर्ती निदेशक का कहना है कि सेना भर्ती निशुल्क सेवा है। कोई भी दलाल सेना में किसी को भी भर्ती नहीं करा सकता है। उन्हें किसी प्रकार का धन न दें। दलालों के साथ संपर्क पाए जाने पर अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि दस्तावेजों के फर्जी पाए जाने पर अभ्यर्थी को पुलिस के हवाले कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।