हरिद्वार में अगले साल आयोजित होने वाले अर्धकुंभ के लिए मेला पुलिस अब कागजों से निकलकर विधिवत रूप से धरातल पर आ गई है। सोमवार को डीआईजी जीएस मार्तोलिया ने बैरागी कैंप क्षेत्र में भूमिपूजन कर पुलिस लाइन निर्माण की औपचारिक शुरुआत कर दी।

इस भूमिपूजन में एसएसपी जगतराम जोशी, एसपी सिटी नवनीत सिंह सहित जिले के कई अधिकारी शामिल हुए। 25 दिसंबर तक तमाम पुलिस लाइन और थानों का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

अर्धकुंभ मेला 2016 का आगाज होने में अब कुछ ही समय बाकी बचा है। कुंभ को सकुशल संपन्‍न कराने की सबसे बड़ी और अहम जिम्मेदारी पुलिस की होती है। पिछले पांच महीनों से कागजों पर अर्धकुंभ की व्यवस्थाओं का खाका तैयार कर रही मेला पुलिस ने धरातल पर उसे उतारने की शुरुआत कर दी।

डीआईजी जीएस मार्तोलिया (मेला) ने अपने अधीनस्थों के साथ बैरागी कैंप क्षेत्र में मुख्य पुलिस लाइन निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। मार्तोलिया ने कहा कि अब जमीन पर काम की विधिवत शुरुआत कर दी गई है। 25 दिसंबर तक तमाम थानों और पुलिस लाइन को तैयार कर लिया जाएगा।

मार्तोलिया ने कहा कि मेला क्षेत्र में कुल 32 थाने, 5 पुलिस लाइन, रेलवे, ट्रैफिक, रेडियो, एलआईयू और होमगार्ड की पुलिस लाइन तैयार की जाएगी। ऋषिकेश सहित कुल पांच स्थानों पर पुलिस लाइन तैयार की जाएंगी।

कम समय में अधिक काम पूरे करना पुलिस और मेला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती हैं। अब देखना ये होगा कि कागजों पर तैयार रोड मैप को क्या समय रहते जमीन पर उतारने में अधिकारी कामयाब हो पाते हैं या नहीं।