नई दिल्ली।… देश के प्रत्येक राज्य की राजधानी में भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर बनाने की अपनी योजना के तहत तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) उत्तराखंड के अस्थायी राजधानी देहरादून में एक मंदिर का निर्माण कर रहा है।

टीटीडी के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी पोला भास्कर ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि उत्तराखंड सरकार ने भगवान वेंकटेश्वर मंदिर के लिए भूमि आवंटित कर दी है और निर्माण शुरू होगा।

उन्होंने कहा, ‘पहले ही सरकार द्वारा भूमि का आवंटन कर दिया गया है। हमने निविदा मंगाई है। एजेंटों को अंतिम रूप दिया जा चुका है और डिजाइन तैयार है। काम शुरू होना है।’ मंदिर के निर्माण के लिए समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने जवाब दिया कि इसमें करीब दो साल का समय लगेगा।

भास्कर ने यह भी कहा कि हरियाणा के कुरक्षेत्र में भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर का निर्माण छह महीने के भीतर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से पहले ही अनुरोध किया है कि वे (भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर के निर्माण के लिए) पांच से 10 एकड़ जमीन आवंटित करें।’

उन्होंने यह बात देश के विभिन्न हिस्सों में मंदिरों के निर्माण की टीटीडी की योजना के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कही। भास्कर ने कहा कि महाराष्ट्र ने जवाब दिया है। वे इस उद्देश्य के लिए अन्य राज्य सरकारों के साथ भी अनुसरण कर रहे हैं।

टीटीडी ने नई दिल्ली और चेन्नई सहित कुछ राज्यों में पहले ही मंदिर का निर्माण किया है।