अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही उत्तराखंड में हवाई जहाज बनाने का कारखाना लग जाएगा। हवाई जहाज भी कोई ऐसा-वैसा नहीं बल्कि उत्तराखंड में देश का पहला एयरबस बनाने का कारखाना लगाने की तैयारी चल रही है।

इस बडे़ उद्योग को सितारगंज सिडकुल-2 में खाली पड़ी जमीन पर स्थापित करने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। इस कवायद में लगी फ्रांस की कंपनी ‘एयरबस’ पहली बार भारत में उद्योग स्थापित करने के लिए उत्तराखंड आ रही है। इसके आने से राज्य में एक हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश होगा।

सितारगंज सिडकुल-2 में अगले कुछ दिनों में कई बड़े उद्योग लग सकते हैं। कुछ नामचीन बड़ी इंडस्ट्री उत्तराखंड आने को तैयार हैं। डीएसआर ग्रुप को 270 एकड़ जमीन दी जा चुकी है। इसके शुरू होने से करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

air-bus2

गोल्डन इन्फ्राकॉम को 70 एकड़ जमीन दी गई है, इसमें 500 युवाओं को रोजगार मिलेगा। कोका कोला को 70 एकड़ जमीन देने की तैयारी अंतिम चरण में है। इसके स्थापित होने से भी करीब एक हजार लोगों को नौकरी मिलेगी। लेकिन सबसे खास तो एयर बस कंपनी का आगमन ही होगा।

रोजगार, रेवेन्यू, मार्केट के लिहाज से यह उत्तराखंड के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। कंपनी के साथ सिडकुल की बातचीत का दौर जारी है, सितारगंज सिडकुल-2 में अभी 1000 एकड़ जमीन खाली है। यहीं पर एयर बस कंपनी को आवश्यकतानुसार जमीन उपलब्ध कराई जानी है।

राज्य के मुख्य सचिव राकेश शर्मा से पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित इन्वेस्ट नॉर्थ में इस कंपनी के प्रबंधकों ने मुलाकात भी की थी। मुख्यमंत्री हरीश रावत से भी कंपनी का एक प्रतिनिधिमंडल मिलकर उद्योग स्थापित करने की बात कर चुका है। माना जा रहा है कि यह मामला अब तेजी के साथ आगे बढ़ेगा।