Kedarnath, Uttarakhand, Shivji, Bhole Baba, Char Dham Yatra

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत बुधवार 15 अक्टूबर को केदारनाथ में पुनर्निमाण की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण करेंगे। इस सम्बंध में मुख्य सचिव राकेश शर्मा ने मंगलवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के हाई पावर कमेटी की अध्यक्षता करते हुए पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने त्रिस्तरीय (थ्री लेयर) सुरक्षा दीवार के निर्माण कार्यों की जानकारी ली। बताया गया कि नीचे से ऊपर की ओर टू लेयर सुरक्षा दीवार बना दी गई है, तीसरे पर काम चल रहा है।

नई तकनीक से तीन वैली ब्रिज बनाने के लिए जांच की गई है। एक हफ्ते में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। सरस्वती और मंदाकिनी नदी पर घाट निर्माण का कार्य भी चल रहा है।

एमआई 17 हैलीपैड व सेफ हाउस का निर्माण पूरा हो गया है। 15 अक्टूबर को ही बीकेटीसी भवन, प्रवचन हॉल, मेडिटेशन सेंटर, व्यू प्वांइट 50 फीट मंदिर पाथ वे, 407 लाभार्थियों के लिए 113 घरों का शिलान्यास भी किया जाएगा।

बताया गया कि केदारपुरी में वाईफाई जोन, बायोमैट्रिक्स रजिस्ट्रशन और टैकिंग सिस्टम की व्यवस्था रुद्रप्रयाग, लिंचैली, भीमबली, गौरीकुंड और सोन प्रयाग में की जा रही है।

बैठक में सचिव वित्त अमित नेगी, सचिव आपदा प्रबंधन मीनाक्षी सुंदरम, अपर सचिव सी रविशंकर, श्रीधर बाबू अद्दांकी, डीएम रुद्रप्रयाग राघव लांगर, प्रिंसिपल एनआईएम कर्नल कोठियाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।