मंगलवार से नवरात्र की शुरुआत हो गई है। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस बार 13 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हुए हैं, जो 21 अक्टूबर तक चलेंगे।

नौ दिनों तक देवी ने नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्र को लेकर देशभर में उत्साह रहता है। नवरात्र पूजन के पहले दिन मां शैलपुत्री जी का पूजन होता है।

मां शैलपुत्री दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल लिए अपने वाहन वृषभ पर विराजमान होती हैं। इनका नाम शैलपुत्री हिमालय की पुत्री होने के कारण पड़ा।

नवरात्र के दिन सूर्योदय से चार घंटे के बीच में कलश की स्थापनी की जाती है। नवरात्र को लेकर बाजार भी इन दिनों विशेष रूप से सजाए गए हैं।

नवरात्र शुरू होने से पहले ही लोग माता की लाल चुनरी, दीये, जौ आदि खरीदते देखे गए। वहीं ज्यादातर लोगों का कहना है कि वो पूरे नौ नवरात्र का व्रत भी रखते हैं। माता के पूरे नौ नवरात्रों में मंदिरो में मेले जैसा माहौल तो रहता ही है।

नवरात्र में खासकर दुकानदारों के लिए ये दिन काफी महत्त्व रखता है, जिस कारण वो पहले से ही ये तैयारियां कर लेते हैं।

मोदी ने दी नवरात्रि की शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नवरात्रि के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी। मोदी ने एक बयान में कहा, ‘मैं नवरात्रि के पावन अवसर पर देश के प्रत्येक नागरिक को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।’