सांकेतिक तस्वीर

उत्‍तरकाशी जिले के जिला मुख्यालय के पास ही राजकीय इंटर कॉलेज जोशियाडा में शनिवार को एक अजीबो-गरीब घटना ने सभी को हैरत में डाल दिया। इस घटना के बाद कॉलेज प्रशासन से लेकर अभिभावक और डॉक्टर तक सभी परेशान हैं।

दरअसल कॉलेज में एक साथ डेढ़ दर्जन लडकियां अचानक चिल्लाने लगीं और कुछ देर बाद ही लड़कियां एक के बाद एक बेहोश हो गईं। लड़कियों के बेहोश होने की संख्या देखकर कॉलेज प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। जोशियाडा स्थित इस इंटर कॉलेज में 234 छात्र-छात्राएं पढ़ती हैं।

शनिवार को प्रार्थना सभा में एक लड़की कपकपी होने के साथ बेहोश हो गई। इसके बाद टीचरों ने उसे धूप में बैठा दिया। करीब आधा घंटे बाद जब कक्षाएं चल रही थीं, तो कक्षा दसवीं की छात्राएं जोर-जोर से चिल्लाने लगीं।

इसके बाद, हर कक्षा से एक के बाद एक लड़कियां चिल्लाने लगीं और देखते ही देखते कुछ छात्राएं बेहोश हो गईं। पीड़ित छात्राओं ने बताया कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे कोई उनका गला दबा रहा है। सभी ने सांस लेने में परेशानी की शिकायत भी बताई।

अचानक हुई इस घटना से घबराए कॉलेज प्रशासन ने आनन-फानन में एंबुलेस बुलाई और अभिभावकों को भी बुला भेजा। एक छात्रा को बेहोशी की हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बाकी छात्राओं को उनके अभिभावक अपने साथ ले गए।

कॉलेज प्रशासन ने स्कूल की छुट्टी कर दी। इससे पहले इस इलाके में इस तरह की कोई भी घटना होने की जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि संभवत: पहली बार इस तरह का मामला सामने आया है। राजकीय इंटर कॉलेज जोशियाडा के प्रिंसिपल नत्थी सिंह पंवार ने बताया कि जिन छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उनकी हालत पर नजर रखी जा रही है।