चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और एप्पल के सीईओ टिम कुक से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछड़ गए हैं। दरअसर ब्लूमबर्ग ने विश्व के 50 ऐसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने बाजार को प्रभावित किया है। इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें स्थान पर हैं।

लिस्ट में यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरपर्सन जेनेट एलेन को पहला स्थान मिला है। इस लिस्ट में दूसरा स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और तीसरा एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक को मिला है।

लिस्ट में अर्थशास्त्रियों, बैंकरों, टेक एक्जिक्यूटिव, उद्यमियों समेत राजनीतिज्ञों को भी शामिल किया गया है। वहीं ब्लूमबर्ग का दावा है कि इस साल की सूची में अधिकांश चेहरे नए हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस लिस्ट में छठा स्थान मिला हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लिस्ट में 9वें पायदान पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा 50 प्रभावशाली व्यक्तियों की इस लिस्ट में एक और भारतीय रूचिर शर्मा भी शामिल हैं। हालांकि वो इस लिस्ट में आखिर पायदान पर हैं। रूचिर शर्मा इमर्जिंग मार्केटिंग पोर्टफोलियो मैनेजर हैं। रूचिर शर्मा ने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स कॉलेज से की है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय नेता हैं। विदेशों में किए गए दौरे और भारत के साथ ही एशिया के लिए विकासवादी सोच को विकसित करने के लिए उन्हें जाना जाता है।