वाशिंगटन।… भारत का फाइबर ऑप्टिक्ल केबल के इस्तेमाल के जरिए सभी छह लाख गांवों को हाइस्पीड इंटरनेट से जोड़ना पहला अच्छा कदम है, लेकिन सरकार को युवा भारतीयों की वास्तविक क्षमता के इस्तेमाल के लिए पूरी प्रणाली को नियमन से मुक्त करना होगा।

एक प्रमुख जॉब पोर्टल बाबाजॉब डॉट कॉम के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीईओ) वीर कश्यप ने यह बात कही है। कश्यप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सिलिकन वैली में फेसबुक टाउनहॉल के प्रश्नोत्ततर में मौजूद रहे कुछ लोगों में से हैं। उन्होंने मोदी से अगले 80 करोड़ से एक अरब भारतीयों को ऑनलाइन करने के लिए किए जाने वाले निवेश के बारे में पूछा था।

digital-india

इस पर मोदी ने कहा था कि सरकार का ध्यान दो चीजों भौतिक ढांचे और डिजिटल ढांचे पर है। कश्यप ने एक हालिया इंटरव्यू में कहा कि यह पहला अच्छा कदम है। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता कि यह पहला अच्छा कदम है। निश्चित रूप से मैं चाहूंगा कि कुछ और योजना तैयार हो।’

बेंगलुरु में रहने वाले कश्यप आठ साल पहले भारत लौटे और उन्होंने बाबाजॉब.काम की सह स्थापना की। उन्होंने कहा कि इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक दस लोग एक रोजगार का सृजन करते हैं। कश्यप ने कहा कि मोदी का जवाब उनकी सरकार की प्राथमिकताओं को दर्शाता है।