स्वाति मालिवाल, जीबी रोड, कंडोम, Condom, Swati Maliwal
जीबी रोड दौरे पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल

नई दिल्ली।… दिल्ली राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (डीएसएसीएस) ने राष्ट्रीय राजधानी के रेड लाइट एरिया जीबी रोड में मुफ्त 1.68 लाख कंडोम वितरित किए। महिला आयोग की ओर से इनकी उपलब्धता में संकट का मुद्दा उठाने के बाद सोसायटी ने यह कदम उठाया।

समूची दिल्ली में हर महीने करीब 12 लाख कंडोम की जरूरत होती है, जिनमें सिर्फ जीबी रोड पर करीब चार लाख कंडोम की जरूरत होती है। डीएसएसीएस को मई 2015 से राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) से कंडोम की आपूर्ति नहीं हुई है। जीबी रोड में मौजूदा संकट के मद्देनजर डीएसएसीएस ने 1,68,008 कंडोम मुफ्त में मुहैया कराए हैं।

Condoms

अतिरिक्त परियोजना निदेशक पी.एस. नैय्यर ने बताया, ‘इनमें से 1,00,800 कंडोम की आपूर्ति एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन (एएचएफ) ने और 62,208 की आपूर्ति रेकिट बेनकिसर कंपनी ने की। नाको से जब तक नियमित आपूर्ति नहीं होती तब तक हम अपने इन्हीं स्त्रोतों से और कंडोम लेने की प्रक्रिया में हैं।’

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इससे पहले डीएसएसीएस से जीबी रोड पर कंडोम की मौजूदा आपूर्ति पर एक रिपोर्ट मांगी थी और उन्होंने रेड लाइट इलाकों में कंडोम आपूर्ति में बाधा आने के कारणों को जानने के लिए नाको को इस संबंध में चिट्ठी लिखी थी।