बेंगलुरु।… जो लोग हाई यूनिवर्सिटी से टेक्निकल कोर्सेज करने का सपना देखते हैं, यह खबर खास तौर पर उनके लिए ही है। दरअसल, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन में अग्रणी Google व ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी Udacity ने भारत में IT courses लांच किए हैं। इनकी ब्रांच अमेरिका के बाहर रखी गई है, ताकि देश के मिलियन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स नौकरी के लिए फौरन रवाना हो सकें।

यह जोड़ीदार टीम भारतीय कंपनी टाटा के साथ ऑनलाइन टेक्निकल ट्रेनिंग कोर्सेज ऑफर कर रही है और एंड्रायड के लिए एप्स बनाने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की शिक्षा पर फोकस कर रही है। इस शिक्षण की एक महीने की कीमत 9,800 रुपये है, इस डिग्री को पूरा करने में 6 से 9 महीने लगेंगे और अमेरिका में बेस्ड Google instructors पढ़ाएंगे। स्टूडेंट्स को 50 प्रतिशत ट्यूशन की फीस ग्रेजुएशन पूरी होने पर वापस मिल जाएगी।

ये कंपनियां 1,000 स्कॉलरशिप भी ऑफर कर रही है और सभी ग्रेजुएट्स को अगले साल भारत में Google द्वारा आयोजित जॉब फेयर में इंवाइट किया जाएगा। Google India के मैनेजिंग डायरेक्टर राजन आनंदन ने बताया कि जबकि भारत के पास मिलियन सॉफ्टवेयर डेवलपर्स है, हम फिर भी वर्ल्ड क्लास एप्स बनाने में पीछे हैं।