अगर आप रविवार 27 सितंबर को उत्तराखंड की अस्थायी राजधानी देहरादून में हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अगर आप उत्तराखंड में हैं तो आप इस मौके को भुना सकते हैं। रविवार को देहरादून के होटलों में 20 प्रतिशत तक डिस्काउंट मिलेगा। रहने और खाने पर भी विशेष छूट मिलेगी।

इतना ही नहीं होटल पहुंचते ही तिलक लगाकर पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा। जी हां 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर पर्यटन विभाग ने ये नई पहल की है। विभाग की ओर से देहरादून के सभी होटल और रेस्टोरेंट संचालकों से ये गुजारिश की गई है।

पर्यटन विभाग ने 20 से 25 फीसदी तक रूम बुकिंग और खाने में डिस्काउंट देने की सलाह दी है। कुछ होटल संचालकों ने इस पर सहमति भी जता दी है। वन बिलियन टूरिस्ट वन बिलियन अपॉर्चुनिटी का स्लोगन राज्य में भी दिखाई दे रहा है।

हमेशा की तरह पर्यटन दिवस के मौके पर कई कार्यक्रम भी राज्य के कई हिस्सों में आयोजित किए जा रहे हैं। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी योगेन्द्र गंगवार के मुताबिक देहरादून के होटल द्रोष में एक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी जबकि गुच्चू पानी में वृक्षारोपण और आईएचएम में एक पेंटिंग प्रतिय़ोगिता भी आयोजित की जाएगी।

पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय गढ़ी कैन्ट में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। पर्यटन सचिव उमाकांत पंवार ने भी राज्यभर के पर्यटन अधिकारियों को ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है जिनसे पर्यटन का प्रचार-प्रसार हो और देवभूमि आने वाले पर्यटकों के बीच एक बेहतर संदेश पहुंचे।

पर्यटन विभाग की सहयोगी एजेंसियां गढवाल मंडल विकास निगम और कुमाऊं मंडल विकास निगम भी पर्यटकों के लिए विशेष आयोजन कर रही हैं। पर्यटक आवास गृहों में आने वाले पर्यटकों का स्वागत किया जायेगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।