प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में सतत विकास लक्ष्य पर संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने गरीबी की चुनौती से निपटने में वैश्विक सहयोग का आह्वान किया और कहा कि भारत का अंत्योदय मिशन इसी का मंत्र है। पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें इस प्रकार थीं…

  1. पीएम मोदी ने कहा कि गरीबी हटाना सबका दायित्व है, भारत सरकार इसी दिशा में काम कर रही है। अंत्योदय का मिशन ही हमारा लक्ष्य है।
  2. सारा विश्व एक-दूसरे से संबंधित है। गरीब देश जलवायु परिवर्तन की समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। क्लाईमेट जस्टिस से गरीबों को लाभ मिलेगा।
  3. प्रधानमंत्री ने सुरक्षा परिषद में सुधारों के एजेंडे को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि UN की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए सुरक्षा परिषद में सुधार जरूरी है। उन्होंने कहा कि व्यापक प्रतिनिधित्व के द्वारा हम अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से निभा सकते हैं।
  4. पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक विश्व के लिए कल्याणकारी हो। उन्होंने विकसित देशों को तकनीक का लाभ पूरी दुनिया तक पहुंचाने में सहयोग का आह्वान किया।
  5. प्रधानमंत्री ने कहा कि अलग-थलग रहकर कोई विकास नहीं कर सकता। उन्होंने सबके विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारी का आह्वान किया।
  6. जलवायु परिवर्तन एक साझी चुनौती है। इससे निपटने के लिए पर्यावरण संरक्षण को आदत बनाना होगा। प्रधानमंत्री ने इसके लिए वैश्विक जनभागीदारी तैयार करने का मंत्र दिया।
  7. PM मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा के विकल्प अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने इस दिशा में बड़ी पहल की है।
  8. सबको सशक्त बनाने के लिए मिशन पर भारत आगे बढ़ा है। भारत में गरीबी मिटाने के साथ-साथ लोगों को पेंशन और सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
  9. प्रधानमंत्री ने ग्लोबल एजुकेशन प्रोग्राम शुरू करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि इससे अगली पीढ़ी को प्रकृति के संरक्षण के लिए तैयार किया जा सकता है।
  10. जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए विकसित देशों से प्रधानमंत्री ने कहा कि उम्मीद है विकसित देश जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वित्तीय जिम्मेदारियों को निभाएंगे।