सांकेतिक तस्वीर

कुदरत के करिश्मे भी अजब-गजब होते हैं। उत्‍तराखंड में चमोली जिले की आदिबद्री तहसील के एक गांव में कुदरत का अजीब-ओ-गरीब करिश्मा देखने को मिला है। ग्राम मल्ली मज्याडी में एक भैंस ने गुरुवार को दो सिर और 6 पैर वाले कटरे को जन्म दिया है। देखते ही देखते यह अजीबोगरीब कटरा गांव में कौतूहल का विषय बन गया।

पशुपालक मेहरबान सिंह ने भी कभी नहीं सोचा होगा कि उनकी भैंस उन्हें रातोंरात सुर्खियों में ले आएगी। ग्राम मल्ली मज्याड़ी निवासी मेहरबान सिंह गांव में गाय, भैंस और बकरी पालते हैं, जिससे उनके परिवार की गुजर बसर होती है। मेहरबान सिंह ने रात में देखा कि उसकी भैंस ने एक अजीब से कटरे को जन्म दिया है। दो सिर और 6 पैर वाले कटरे को देखकर मेहरबान सिंह भी हैरत में पड़ गए। वहीं जब ये बात मेहरबान सिंह ने ग्रामीणों को बताया तो उनके घर में कटरे को देखने वालों की भीड़ लग गई।

यहां जन्‍मा 2 सिर और 6 पैर वाला भैंस का बच्‍चा, ग्रामीणों के हाथ-पांव फूले इस अजीब से कटरे को देखकर कई लोग तो जैसे डर ही गए और इसलिए किसी ने भी कटरे को छूने की जहमत नहीं उठाई।

TWO-HEADED-CALF

ऐसे कटरे-बछड़े का जन्म अपशकुन माना जाता है!
बताया गया है कि चमोली के मल्ली मज्याड़ी गांव में दो सिर और छह पैर वाले ऐसे किसी पशु का जन्म गांव के लिए अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसे पशु का जन्म निकट भविष्य में किसी अनहोनी का सूचक है। ऐसे पशु को किसी दैत्य का रूप समझा जाता है।

फैली दहशत
हालांकि भूख-प्यास के चलते कुछ ही घंटो में कटरे की जान चली गई। कटरे को गांव से काफी दूर ले जाकर जमीन में दफन कर दिया गया। इस तरह की घटना क्षेत्र में पहली बार सामने आई है। किसी अनहोनी की आशंका के चलते ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। हालांकि दो सिर और छह पैर को जन्म देने वाली भैंस पूरी तरह से स्वस्थ है और दूध दे रही है।