नई दिल्ली। आज देश के प्रधानमंत्री और सबसे शक्तिशाली नेता नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। पीएम मोदी सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के चर्चित नेताओं में से एक हैं। देश की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने पीएम के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर बुधवार को उनसे मुलाकात की और जन्मदिन के उपहार के रूप में उन्हें अपनी वह रैकेट भेंट की, जिससे पिछले महीने सायना ने विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी ही सादगी से जन्मदिन मनाते हैं। आइए जानते हैं कि वो अपने जन्मदिन पर क्या-क्या करते हैं और कैसे इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

पीएम मोदी हर साल अपनी मां से आशीर्वाद लेने जरूर जाते हैं। साल 2011 में जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो और उन्होंने 61वां जन्मदिन मनाया था और इस दिन को सद्भावना उपवास करके मनाया था। उन्होंने इस दिन अपनी मां का आशीर्वाद भी लिया था।

साल 2012 में 62वें जन्मदिन पर वो विवेकानंद युवा विकास यात्रा में व्यस्त थे। लेकिन इस व्यस्त कार्यक्रम से थोड़ी देर का ब्रेक लिया और अपनी मां के पास पहुंचकर आशीर्वाद लिया।

साल 2013 में 63वें जन्मदिन पर भी वो अपनी मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे। बता दें कि यही वो साल था जब बीजेपी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था।

साल 2014 में जन्मदिन से पहले नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बन चुके थे। 2014 में अपने 64वें जन्मदिन पर भी वो अपनी मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे और इस दिन उनकी मां ने उनको जन्मदिन के उपहार में 5 हजार रुपये दिए और कहा कि इन रुपयों को जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़ पीड़ित लोगों को दान कर दें।

माना जा रहा है कि इस बार भी धर्म पर अडिग और संस्कारों से ओत-प्रोत पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर मां से आशीर्वाद लेने जा सकते हैं।