भारतीय संस्कृति में महिलाओं को लक्ष्मी यानी परिवार की खुशियों व सुख-समृद्धि की दात्री कहा जाता है। महिलाओं को दी गई यह संज्ञा मनगढ़ंत नहीं है, इसके पीछे वाकई सटीक कारण विद्धमान हैं। परिवार को एकसूत्र में पिरोए रखने की बात हो या मुश्किल वक्त में उसकी ढाल बनने की चुनौति, महिलाएं हर परीक्षा में खरी साबित होती हैं। यही वजह है कि उन्हें देवी की उपमा दी गई है।

अपने प्रेम और देखरेख से भवन को घर बनाने वाली महिलाएं ही हैं। शास्त्रों में भी वर्णित है कि जिस घर में महिलाओं का आदर-मान नहीं किया जाता, वहां दरिद्रता का वास होता है। इसके विपरीत जहां महिलाओं को अपेक्षित आदर-सत्कार दिया जाता है, वहां धन-धान्य का कभी अभाव नहीं होता।

आज हम महिलाओं को दैनिक जीवन के कुछ ऐसे मंत्र दे रहे हैं, जिनका उपयोग उनके परिवार को सुख व समृद्धि प्रदान करने में विशेष भूमिका का निर्वाह करेगा।

  • सबसे आवश्यक और ध्यान रखने योग्य बात यह है कि घर में अवांछित वस्तुएं, टूटा-फूटा बेकार सामान, पुराने डब्बे, जंग लगी वस्तुएं, पुराने कपड़े, व जूते-चप्पल जो इस्तेमाल न होते हों, जल्द से जल्द घर से निकाल दें। ये सभी नकारात्मक ऊर्जा के स्रोत हैं।
  • महिलाएं जब मासिक धर्म से हों, तो उन्हें रसोई बनाने से परहेज रखना चाहिए। चूंकि आज कल न्यूक्लीयर फैमिली का जमाना है, इसलिए महिलाओं को मासिक धर्म के दिनों में भी रसोई से दूर रहना संभव नहीं। इसलिए उन दिनों में कम से कम चूल्हा जलाने से बचना चाहिए। महिलाएं चाहें तो सब्जी काटने व आटा गूंदने आदि के कार्य कर सकती हैं।
  • घर में तरक्की के नए अवसर आएं, इसके लिए उत्तर दिशा में बहते हुए पानी की तस्वीर लगाएं। झरने की तस्वीर, फिश एक्वेरियम अथवा कछुए की तस्वीर भी रख सकते हैं।
  • अपने वैवाहिक जीवन को मधुर बनाए रखने व पति की प्रिया बनी रहने के लिए अपने बेडरूम में लवबर्ड लगाएं। यह फेंग्शुई का एक गैजेट है, जो आपको बाजार से उपलब्ध हो सकता है।
  • दीर्घायु व परिवार के सदस्यों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पूर्व की दीवार पर हिरन अथवा क्रेन की तस्वीर लगाएं।
  • धन-धान्य में बढ़ोत्तरी के लिए दक्षिण-पूर्व के कोने में चाइनीज सिक्के रख सकते हैं। यह भी एक प्रचलित व प्रभावकारी फेंग्शुई गैजेट है। अगर आपके पति बिजनेसमैन अथवा शॉपकीपर हैं, तो वह इन सिक्कों को अपनी सेल्स फाईल व चालान बुक आदि में रख सकते हैं।
  • अवॉर्ड, शील्ड या मोमेंटो आदि को दक्षिणी दिशा में दीवार के नजदीक रखें, इससे परिवार के मान-सम्मान में वृद्धि होगी।
  • एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय यह करें कि घर के फर्श पर नियमित रूप से सेंधा नमक का पोछा लगाएं। इससे घर में किसी भी रूप में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा से बचाव होगा।
  • बेडरूम में पेड़-पौधे या दर्पण न रखें।
  • डबल बेड पर मेट्रस यानी गद्दे जहां तक संभव हो टू-पीस में न हों। यह दांपत्य जीवन में अलगाव पैदा करता है।
  • बच्चों में क्रियात्मक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए उत्तर-पश्चिम में हवा की तस्वीर या हवा की आकर्षक पेंटिंग लगा सकते हैं।

यह लेख मशहूर वास्तु और फेंग्शुई विशेषज्ञ नरेश सिंगल से बातचीत के आधार पर लिखा गया है। वास्तु से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए नरेश सिंगल से संपर्क करें…

+91-9810290286
9810290286@vaastunaresh.com