पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंड़ीगढ़ दौरे और ऋषिकेश में गुरू दयानंद सरस्वती से मिलने के कार्यक्रम में अचानक आए बदलाव के कारण उत्तराखंड पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं। अब पीएम मोदी देहरादून जिले में ऋषिकेश के आईडीपीएल ग्राउंड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी अपने गुरू दयानंद सरस्वती का हालचाल पूछने ऋषिकेश आ रहे हैं। पीएम के इस बदले हुए कार्यक्रम ने प्रशासन की चुनौती बढ़ा दी है। इससे पहले पीएम मोदी का ऋषिकेश के एक आश्रम में जाने का कार्यक्रम ही था और यह पीएम की सुरक्षा के लिहाज से कोई बड़ी चुनौती नहीं थी। पुलिस-प्रशासन ने पीएम की सिक्योरिटी को लेकर तमाम जरूरी उपाय भी कर लिए थे।

बुधवार को अचानक यह तय हुआ कि प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। परेशानी की बात ये है कि मोदी की सभाओं में आमतौर पर बड़ी भीड़ इकट्ठा होती है। ऐसे में पुलिस के लिए सुरक्षा व्यवस्था दोबारा से करनी पड़ रही है। कहने को तो मोदी का कार्यक्रम स्वागत सभा भर है, लेकिन इस कार्यक्रम में मोदी को सुनने वालों की बड़ी संख्या होगी, इसका अंदाजा पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी है।

मीडिया से बात करते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक बीएस सिद्धू ने कहा कि निश्चित तौर पर राज्य पुलिस के लिए पीएम के कार्यक्रम में आया बदलाव एक बड़ी चुनौती है। बावजूद इसके पीएम के साथ ही सभा स्थल की सुरक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ऋषिकेश, टिहरी, देहरादून और हरिद्वार के जिला अधिकारी व पुलिस कप्तान आपस में कॉर्डिनेशन बना कर काम कर रहे हैं, ताकि स्वागत सभा को सुरक्षित संपन्न करा ली जाए।