सांकेतिक फोटो

उत्तराखंड में गुलदार लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रहा है। यहां से अक्सर गुलदार के हमले की खबर आती रहती है। ताजा मामला अस्थायी राजधानी देहरादून का है। यहां के रायवाला क्षेत्र में बाजार से गांव लौट रहे एक बाइक सवार के पीछे गुलदार दौड़ पड़ा।

गनीमत रही कि बाइक सवार ने बाइक की गति तेज कर दी, जिससे हादसा टल गया। खबर मिलने पर पार्क प्रशासन की टीम वहां पहुंची और आसपास कांबिंग ऑपरेशन चलाया। हालांकि पार्क प्रशासन की टीम का गुलदार से सामना नहीं हो पाया। घटना से गांव में दहशत का माहौल है।

शुक्रवार देर शाम ताराचंद निवासी खांडगांव नंबर दो किसी काम से रायवाला बाजार गया हुआ था। बाजार से काम निपटाने के बाद वह बाइक से घर लौट रहा था, तभी गांव के रास्ते में पड़ने वाले एक मंदिर के पीछे गुलदार के गुर्राने की आवाज सुनाई दी। उसने पीछे मुड़कर देखा तो होश उड़ गए। एक गुलदार उसी की ओर आ रहा था।

ताराचंद ने हिम्मत जुटाई और बाइक की रफ्तार बढ़ा दी। गुलदार पीछे दौड़ा, लेकिन आबादी क्षेत्र आने पर वह लौट गया। ताराचंद बदहवास हालत में घर पहुंचा और घटना की जानकारी दी। गुलदार की दस्तक से ग्रामीणों में खौफ है।

सूचना मिलने पर पार्क का गश्ती दल वहां पहुंचा और इधर-उधर कांबिंग की, लेकिन गुलदार नजर नहीं आया। ग्रामीणों ने पार्क प्रशासन की लचर कार्यप्रणाली पर आक्रोश जताया है। उधर, देर रात डांडी बनखंडी क्षेत्र में भी गुलदार के गुर्राने की आवाज सुनाई दी है।