अलर्ट : उत्तराखंड के पहाड़ों में आज से फिर कहर बरपा सकती है ‘आफत की बारिश’

उत्तराखंड में पिछले कुछ समय से मानसून काफी ज्यादा सक्रिय है और जमकर बारिश हो रही है। मौसम ने कई जगह विकराल रूप लेकर जमकर पानी बरसाया तो लोगों के लिए मुसीबत का अंबार लग गया। पिछले 2-4 दिन से बारिश का कहर कुछ कम जरूर हुआ था, लेकिन शनिवार से एक बार फिर बारिश में बढ़ोतरी के आसार दिख रहे हैं। ताजा बारिश का ज्यादातर असर कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ व गढ़वाल के चमोली जिले में रहने की संभावना है।

बीते चार-पांच दिन से राज्य में हल्की से मध्यम बारिश चल रही है। मैदानी इलाकों में तो हर दिन आधे से एक घंटे की बौछार के बाद मौसम खुल जा रहा है। अस्थायी राजधानी देहरादून में गुरुवार को भी सुबह बारिश होने के बाद दोपहर होते-होते मौसम खुल गया। इसके बाद शाम तक धूप निकली रही।

शुक्रवार को भी समूचे उत्तराखंड में मौसम तकरीबन ऐसा ही रहने की संभावना है। नैनीताल, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, चमोली और टिहरी के कुछ इलाकों में मध्यम से ज्यादा बारिश हो सकती है। बाकी जगह हल्की बारिश की ही संभावना दिख रही है।

देहरादून में मौसम केंद्र के निदेशक आनन्द शर्मा का कहना है कि अभी गुजरात के ऊपर एक सर्कुलेशन बन रहा है, इसलिए पश्चिमी विक्षोभ भी है। इसके असर से राज्य में 25 जुलाई से आगे बारिश में इजाफा हो सकता है। अभी इसका आकलन किया जा रहा है कि इससे कितनी बारिश हो सकती है।

इस विक्षोभ का ज्यादा असर पहाड़ी इलाकों में ही रहने की उम्मीद है।