देहरादून समेत समूचे उत्तराखंड में आज भी बारिश का दौर जारी, चारधाम यात्रा पर असर

मंगलवार शाम शुरू हुई बारिश की रिमझिम बुधवार को भी जारी रही। हालांकि, दोपहर बाद बारिश थम गई और उमस होने लगी। बुधवार सुबह से ही अस्थायी राजधानी देहरादून में बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने दून सहित पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं, चारधाम यात्रा मार्गों से जुड़े इलाकों में फिलहाल अपेक्षाकृत भारी बारिश का संकट बना हुआ है।

मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि समूचे उत्तराखंड में गुरुवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बताया कि चारधाम यात्रा मार्गों से जुड़े इलाकों में अपेक्षाकृत भारी बारिश हो सकती है। राजधानी दून में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है।

बुधवार को रिमझिम फुंहारों के कारण तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई। उधर, बारिश से चारधाम यात्रा भी प्रभावित रही। बारिश के चलते केदारनाथ धाम पैदल यात्रा बाधित हई। केदारनाथ घाटी में बरिश व कोहरे के चलते हैलीकॉप्टर सेवा भी बुधवार दिनभर बाधित रही।

बारिश रुकने के बाद सुबह करीब 10.50 बजे पर केदारनाथ की पैदल यात्रा शुरू हुई। सोनप्रयाग से 144 यात्री सोनप्रयाग के लिए रवाना हुए। राज्य में चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को सतर्क होने की जरूरत है। मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा मार्गों पर 25 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

हालांकि राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में 25 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर भारी से कुछ कम बारिश होगी। उन्होंने बताया कि इन हिस्सों में जाने वाले यात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

इस लिहाज से भूस्खलन वाले इलाकों से खासतौर पर दूर रहने की सलाह दी गई है। दूसरी ओर, राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला फिलहाल जारी रहने वाला है।