नए-नए पापा बने हैं या बनने वाले हैं तो सावधान, आपका वजन बढ़ने वाला है

पहली बार पिता बनने जा रहे हैं, तो जरा अपने वजन पर नियंत्रण के उपायों पर गौर कर लें। आमतौर पर माना जाता है कि मातृत्व का असर पिता पर ही पड़ता है, लेकिन एक ताजा शोध में पता चला है कि नए-नए पापा बनने वाले पुरुषों के वजन में भी तेजी से वृद्धि होती है।

वजन बढ़ने के कारण उन्हें दिल की बीमारी, मधुमेह तथा कैंसर का खतरा बढ़ता है। नॉर्थवेस्टर्न युनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा, ‘बच्चों द्वारा प्लेट में छोड़े गए पिज्जा के टुकड़ों का उनके पिता द्वारा चट कर जाना जैसी आदतें उनके वजन में इजाफा करती हैं।’

अध्ययन के मुताबिक, पहली बार पिता बनने वाले व्यक्ति (6 फीट लंबा) जो अपने बच्चे के साथ रहते हैं, उनके वजन में दो किलोग्राम तक की वृद्धि होती है। दूसरी तरफ वैसे व्यक्ति जो अपने बच्चे के साथ नहीं रहते हैं, उनके वजन में 1.5 किलोग्राम की वृद्धि होती है।

बच्चों के साथ नहीं रहने वाले पिता की तुलना में बच्चों के साथ रहने वाले पिता के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में 2.6 फीसदी की वृद्धि होती है। इसके विपरीत, छह फीट लंबा एक औसत व्यक्ति जो पिता नहीं बना है, उसी समय-सीमा में उसके वजन में आधा किलोग्राम की कमी होती है।

यह पहले से ज्ञात है कि शादी के बाद पुरुषों के वजन में वृद्धि होती है और पिता बनने के बाद बढ़ने वाला वजन शादी के बाद बढ़ने वाले वजन के अतिरिक्त होता है। नए-नए पिता बनने वालों के वजन में वृद्धि जीवनशैली व खाने की आदतों में बदलाव के कारण होती है।